29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Tech

दसवीं के छात्र ने बनाया गजब का डिवाइस, करंट लगने पर स्वत: आपूर्ति हो जाएगी ठप

बाड़मेर. देशभर में बिजली की चपेट में आने से हर साल हजारों लोग और मवेशी अपनी जान गंवा बैठते हैं. गांव की पगडंडियों से लेकर मैट्रो की तेज भागती जिंदगी में इस समस्या से लोगों को जिंदगी में कभी ना कभी पाला पड़ ही जाता है. इन तमाम बातों को अखबारों और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पढ़ने के बाद महज दसवीं में पढ़ने वाले बाड़मेर के एक छात्र ने इस समस्या का समाधान निकाल दिया है. छात्र ने ट्रांसमिशन लाइन फॉल्ट सेफ्टी प्रोजेक्ट के जरिए बिजली की वजह से खोती जान को बचाने का समाधान निकाला है.

महेन्द्र ने बनाया है ट्रांसमिशन लाइन फॉल्ट सेफ्टी डिवाइस

भारत- पाकिस्तान की सीमा पर बसे बाड़मेर के चौहटन उपखंड क्षेत्र स्थित छोटे से गांव डेलूओ का तला के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले दसवीं के छात्र महेंद्र चौधरी ने ट्रांसमिशन लाइन फॉल्ट सेफ्टी प्रोजेक्ट के जरिए बिजली की वजह से खोती जान को बचाने का डिवाइस बनाया है. महेंद्र ने अपने इस प्रोजेक्ट में बेहद बारीकी से बिजली परिपथ में आने वाले फॉल्ट, लाइन टू लाइन फॉल्ट, लाइन टू ग्राउंड फॉल्ट को दर्शाते हुए ऐसे हालात में हाथों हाथ बिजली कटने के प्रोजेक्ट को तैयार किया है.

न्यूनतम खर्च पर इस डिवाइस को किया है विकसित

महेंद्र ने एक सरल उपाय ढूंढ निकाला है. जिसमें न्यूनतम खर्च में एक सुरक्षा उपकरण विकसित करने का प्रयास किया है. इस उपकरण का उपयोग करक बिजली के फॉल्ट से होने वाले मौतों को रोका जा सकता है. महेन्द्र के इस पहल ने गांव के लोगों के जीवन को नई राह दिखाने का काम किया है. रोजाना किसी ना किसी क्षेत्र में बिजली की चपेट में आकर वन्यजीवाें की भी मौत हो जाता है. इस डिवाइस की मदद से इसे रोका जा सकता है. महेंद्र ने बताया कि घर के पास हो रही वन्यजीवों की मौत को रोकने के लिए ऐसा मॉडल बनाया है. यह ऐसा मॉडल है जिसमें करंट की चपेट में आते ही स्वचालित विद्युत आपूर्ति बंद हो जाएगी. महेंद्र ने जानवरों, पक्षियों और इंसानों को मौत से बचाने के लिए इस स्वचालित प्रोजेक्ट को बनाकर यह दिखाया है कि अगर कुछ अलग करने की धुन हो तो गांव की गलियों से भी बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है.

Tags: Barmer news, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : June 21, 2024, 11:39 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Experts wants us to stop using the Terminator to talk about AI

nyaayaadmin

Fitbit’s first smartwatch can now make payments in the UK

nyaayaadmin

एक आइडिया ने बदली किस्मत, पांच लाख से शुरू किया स्टार्टअप…अब करोड़ों है कमाई

nyaayaadmin