29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

Watch: सूर्यकुमार के कैच से वर्ल्ड चैंपियन बनी टीम इंडिया; जानें फाइनल मुकाबले का टर्निंग प्वाइंट

IND vs SA Final:  29 जून 2024 को वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला गया. बारबाडोस ब्रिज टाउन केनिंग्सटन ओवल मैदान में खेले गए इस मुकाबले में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने सामने थीं. फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 176 लगाए. जवाब में चेज करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही.

लेकिन बाद में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका को लगभग जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने हेनरिक क्लासेन को बेहद जरूरी विकेट निकाला. लेकिन मैच का टर्निंग पॉइंट रहा डेविड मिलर का कैच जिसे सूर्यकुमार यादव ने बड़े ही शानदार तरीके से बाउंड्री पर लपका. 

सूर्यकुमार यादव ने कैच लेकर पलटा मैच

बारबाडोस में खेले गए T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने विराट कोहली के शानदार 76 रन और अक्षर पटेल की शानदार 47 रनों की पारी के बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवरों में बोर्ड पर 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन लगाए. इसके जवाब में टारगेट चेज करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही.

टीम को शुरुआत में ही दो झटके लग गए. इसके बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और लगभग मुकाबला टीम इंडिया से छीन लिया. इसी बीच हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए हेनरिक क्लासेन को पंत के हाथों कैच करवा दिया. लेकिन डेविड मिलर अभी भी क्रीज पर मौजूद थे. आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. स्ट्राइक पर थे डेविड मिलर हार्दिक पांड्या ने फुलटोस गेंद फेंकी मिलर ने जिस पर तेज बल्ला घुमाया बॉल हवा में बाउंड्री की ओर गई.

इसी बीच सूर्यकुमार यादव दौड़ते हुए आए और गेंद को लपक लिया. लेकिन वह बाउंड्री को छूने वाले थे. इसलिए उन्होंने गेंद को हवा में उछाला फिर बाउंड्री में घुस गए. उसके बाद बाहर निकल कर जंप मारते हुए कैच कर लिया. और यही था मैच का टर्निंग पॉइंट. अगर वह कैच की जगह छक्का हो जाता. तो साउथ अफ्रीका की टीम मुकाबला जीत सकती थी और टीम इंडिया के खिताब का सपना टूट जाता.

 

विराट कोहली को मिला प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब

टीम इंडिया की ओऱ से बल्लेबाजी में सबसे बड़ा योगदान रहा. दिग्गज विराट कोहली का पूरे वर्ल्ड कप विराट का बल्ला खामोश रहा था. लेकिन जहां जरूरत थी वहां विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को एक ऐसे टोटल तक पहुंचाया जहां टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भारत को मैच जिता दिया और दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब भी जितवा दिया. 76 रनों की शानदार पारी के चलते विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA Final: हार को कैसे जीत में बदलते हैं, दुनिया भारत से सीखे… दक्षिण अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया बनी वर्ल्ड चैंपियन

Related posts

T20WC 2024 Semi-Final SA vs AFG: दक्षिण अफ्रीका के पास चोकर्स का दाग मिटाने का मौका, ये तीन फैक्टर दिला सकते हैं जीत

nyaayaadmin

IND vs SA Final: टीम इंडिया को अकेले चैंपियन बना सकते हैं ये 5 खिलाड़ी, दक्षिण अफ्रीका की उड़ा सकते हैं धज्जियां

nyaayaadmin

IND vs ENG: रोहित शर्मा का ऐतिहासिक कारनामा, कप्तानी का बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम; लिस्ट में धोनी-गांगुली भी शामिल

nyaayaadmin