29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

Team India Squad: इन 4 खिलाड़ियों को पहली बार टीम इंडिया में मिला मौका, जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम का हुआ एलान

Team India Squad: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 की प्लेइंग इलेवन में खेल रहे सभी खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. बता दें कि 6-14 जुलाई तक भारत को जिम्बाब्वे में 5 टी20 मैच खेलने हैं. जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम की कप्तानी शुभमन गिल के हाथों में सौंपी गई है, लेकिन कई नए खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है, जो अब तक सीनियर लेवल पर भारत के लिए नहीं खेले हैं.

4 प्लेयर्स को डेब्यू का मौका

बता दें कि शुभमन गिल को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बीच ही यूएसए से भारत वापस भेज दिया गया था. वो जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम की कप्तानी करेंगे. अभिषेक शर्मा, नितीश रेड्डी, रियान पराग और तुषार देशपांडे ऐसे 4 खिलाड़ी हैं, जिन्हें पहली बार टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिल रहा है. अभिषेक और नितीश ने IPL 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया था. एक तरफ अभिषेक ने 204 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 484 रन बनाए थे. वहीं नितीश ने 303 रन बनाने के अलावा गेंदबाजी में 3 विकेट भी झटके.

उनके अलावा IPL 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले अनकैप्ड प्लेयर रहे रियान पराग की कड़ी मेहनत आखिरकार रंग लाई है. उन्होंने इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए 52 से अधिक की औसत से खेलते हुए 573 रन बनाए. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार तेज गेंदबाज के रूप में उभरे तुषार देशपांडे को भी भारत के स्क्वाड में चुना गया है. देशपांडे ने इस सीजन 17 विकेट चटकाए और वो CSK के लिए सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे.

शुभमन गिल पहली बार करेंगे कप्तानी

शुभमन गिल महज 24 साल की उम्र में भारत की कप्तानी करने वाले हैं. 2022 एशियाई खेलों में अपनी कप्तानी में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी ना देना चौंकाने वाला विषय है. मगर गिल टी20 फॉर्मेट के इतिहास में भारत के 14वें कप्तान बनने जा रहे हैं. गिल ने अब तक अपने टी20 करियर में भारत के लिए 14 मैचों में 335 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और एक अर्धशतकीय पारी भी शामिल है.

भारत का स्क्वाड – शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंग्टन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे.

यह भी पढ़ें:

अगर भारत के सेमीफाइनल मैच में हो गई बारिश तो क्या होगा? इस मुकाबले के लिए नहीं है रिजर्व डे

Related posts

IND vs AUS: ‘तसल्ली’, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद रोहित शर्मा ने खास अंदाज़ में ज़ाहिर की प्रतिक्रिया

nyaayaadmin

IND vs BAN: पहले कोहली-पंत का चला बल्ला, फिर हार्दिक ने किया कमाल; बांग्लादेश को दिया 197 रनों का लक्ष्य

nyaayaadmin

PCB: पाकिस्तान क्रिकेट में बड़े पैमाने पर बदलाव की जरूरत… मोहम्मद रिजवान ने कही दिल की बात

nyaayaadmin