29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

T20 WC 2024: एक बार नहीं, तीन दफा फाइनल में कैच ने भारत को जिताया मैच, कपिल देव से शुरू हुई थी कहानी

World Cup Wining Catch For India: भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप के फाइनल में कैच बहुत अहम रहे. टीम इंडिया अब तक वर्ल्ड कप के चार खिताब जीत चुकी है, जिसमें 3 बार कैच ने भारत को फाइनल मैच जिताया. सबसे पहले टीम इंडिया ने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था, जिसमें खुद कप्तान ने फाइनल में एक कैच लेकर टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था. 2024 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में सूर्यकुमार यादव के कैच ने कमाल किया. तो आइए जानते हैं कि कब-कब कैच ने भारत को मैच जीतकर चैंपियन बनाया. 

1- 1983 वर्ल्ड कप में कपिल देव का कैच 

भारत ने 1983 के वनडे वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज़ को हराकर खिताब जीता था. फाइनल में भारत ने वेस्टइंडीज़ को सिर्फ 184 रनों का लक्ष्या दिया था, जिसका पीछा करते हुए विरोधी टीम के स्टार बल्लेबाज़ विव रिचर्ड्स शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे थे, लेकिन उन्होंने मदनलाल की गेंद पर एक शॉट खेला और गेंद हवा में चली गई, जिसको कपिल देव ने लपक लिया था. इस कैच के बाद मैच भारत के पक्ष में आ गया था. 

2- 2007 टी20 वर्ल्ड कप में श्रीसंत का कैच 

टी20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण 2007 में खेला गया था, जिसका फाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था. इस में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी और टीम के स्टार बल्लेबाज़ मिस्बाह उल हक क्रीज़ पर थे और उनके साथ उमर गुल मौजूद थे. यह टीम का आखिरी विकेट था. ओवर की शुरुआती 2 गेंदों पर ही 7 रन बन गए थे. अब पाकिस्तान को जीत के लिए 4 गेंदों में सिर्फ 6 रन चाहिए थे. फिर ओवर की तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने स्कूप शॉट खेलना चाहा लेकिन फाइन लेग पर लगे श्रीसंत ने कैच पकड़ लिया और पाकिस्तान ऑलआउट हो गई. इस तरह भारत ने 5 रनों से जीत दर्ज की थी. 

3- 2024 टी20 वर्ल्ड कप में सूर्यकुमार यादव का कैच 

2024 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के सामने थी. लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका को आखिरी ओवर में 16 रनों की दरकार थी. क्रीज़ पर टीम के स्टार बल्लेबाज़ डेविड मिलर मौजूद थे, जो मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं. आखिरी ओवर लेकर आए हार्दिक ने पहली गेंद ही फुलटॉस फेंक दी, जिस पर मिलर ने ज़ोर से बल्ला चलाया. गेंद बाउंड्री लाइन के बाहर जाने ही वाली थी कि सूर्यकुमार यादव ने दो प्रयास में शानदार कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन भेज दिया. इसके बाद अफ्रीका के पास कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं बाकी था, जो प्रॉपर बल्लेबाज़ हो. फिर इसी का फायदा उठाते हुए हार्दिक ने शानदार गेंदबाज़ी कर मैच भारत की झोली में डाल दिया था. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

 

ये भी पढ़ें…

Rohit Sharma: आपको अलविदा कहते हुए देखना… रोहित के संन्यास पर ऋतिका का इमोशनल पोस्ट

Related posts

होटल में सोता रहा और फिर…, मांगी माफी पर नहीं पिघला कोच का दिल! टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ मैच का है मामला

nyaayaadmin

Team India Squad: इन 4 खिलाड़ियों को पहली बार टीम इंडिया में मिला मौका, जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम का हुआ एलान

nyaayaadmin

T20 WC 2024: सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने बताई टीम की खामी, आगे का भी बता दिया प्लान

nyaayaadmin