29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

SA vs WI: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज़ को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह, कांटेदार मुकाबले में 3 विकेट से दर्ज की जीत 

SA vs WI T20 World Cup 2024 Match Highlights: दक्षिण अफ्रीक ने वेस्टइंडीज़ को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अफ्रीका ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत मुकाबला 3  विकेट से जीता. दोनों के बीच कांटेदार मुकाबला हुआ, जिसमें बारिश ने भी दखल दिया. यह लो स्कोरिंग मैच रहा, जिसमें रोमांच का तड़का देखने को मिला. अफ्रीका को मार्को यानसेन ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई, जब टीम को आखिरी ओवर में 5 रनों की दरकार थी. 

मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला किया था. पहले बैटिंग के लिए उतरी वेस्टइंडीज़ ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 135 रन बोर्ड पर लगाए. फिर दूसरी पारी के दौरान बारिश हुई और अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रनों का लक्ष्य दिया गया था, जिसे टीम ने 16.1 ओवर में हासिल कर लिया था. मैच अंत तक गया, जिसमें दोनों की जीत दिख रही थी. लेकिन आखिरी में मुकाबला अफ्रीका के हिस्से आया. 

ऐसी रही दक्षिण अफ्रीका की पारी

136 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी. टीम ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर पहला विकेट रीजा हेंड्रिक्स के रूप में गंवा दिया. हेंड्रिक्स गोल्डन डक पर आउट हो गए. फिर इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्विटंन डिकॉक भी पवेलियन लौट गए. डिकॉक ने 7 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 12 रन बनाए. फिर कुछ देर पारी संभली और छठे ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान एडन मार्करम ने अपना विकेट गंवा दिया. मार्करम ने 15 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 18 रन बनाए. 

इसके बाद टीम ने चौथा विकेट 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर हेनरिक क्लासेन के रूप में खोया. क्लासेन ने 10 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्का लगाकर 22 रन बनाए. इस विकेट के बाद से मुकाबला वेस्टइंडीज़ के पक्ष में आने लगा. इसके बाद टीम ने पांचवां विकेट 12वें ओवर की चौथी गेंद पर डेविड मिलर के रूप में खो दिया मिलर ने 14 गेंदें खेलने के बाद सिर्फ 04 रन बनाए. फिर टीम की आखिरी उम्मीद दिख रहे ट्रिस्टन स्टब्स 14वें ओवर की पहली गेंद पर चलते बने. अच्छी और सधी हुई पारी खेल रहे स्टब्स ने 27 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाए.  

इसके बाद अफ्रीका ने सातवां विकेट 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर केशव महाराज के रूप में गंवाया. महाराज ने 6 गेंदें खेलकर सिर्फ 02 रन बनाए. इसके बाद से अफ्रीका ने कोई विकेट नहीं गंवाया और आठवें विकेट के लिए कगिसो रबाडा और मार्को यानसेन ने 14* (5 गेंद) रनों की छोटी लेकिन अहम साझेदारी की और टीम को जीत दिलाई. यानसेन ने 14 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 21* रन और रबाडा ने 3 गेंदों में 1 चौके की मदद से 5* रन बनाए. 

ऐसी रही वेस्टइंडीज़ की बॉलिंग 

वेस्टइंडीज़ के लिए रोस्टन चेज ने सबसे ज़्यादा 3 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने 3 ओवर में 12 रन खर्चे. बाकी 2-2 विकेट आंद्रे रसेल और अल्जारी जोसेफ ने नाम रहे. 

 

ये भी पढ़ें…

IND vs AUS: संजू सैमसन को मिलेगी जगह? आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की प्लेइंग XI में हो सकते हैं यह बदलाव

Related posts

IND vs SA: कहीं पूजा तो कहीं हुआ हवन… फाइनल में टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थना कर रहे फैंस

nyaayaadmin

IND vs SA: गुरु के आशीर्वाद से ही जीता जाता है जमाना… राहुल द्रविड़ के लिए आनंद महिंद्रा ने कही दिल छू लेने वाली बात

nyaayaadmin

Watch: आंद्रे रसेल की गलती ने वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया! देखें वायरल वीडियो

nyaayaadmin