28 C
Mumbai
August 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

Paris ओलंपिक में दिखेंगी ‘दादी अम्मा’, 58 साल की उम्र में यह खिलाड़ी करेगी डेब्यू

Zhiying Zeng Olympic Debut at 58: ओलंपिक का इतिहास बहुत पुराना है. इस खेल में हमें कई प्रेरणादायक कहानियां सुनने और देखने को मिली हैं. एक बार फिर पेरिस ओलंपिक 2024 में कुछ नया और प्रेरणादायक देखने को मिलने वाला है. दरअसल, 58 साल की एक महिला खिलाड़ी ओलंपिक में डेब्यू करने जा रही है. इस महिला खिलाड़ी का नाम झीइंग जेंग (Zhiying Zeng) है. वह एक टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं. झीइंग जेंग कभी चीनी एथलीट थीं, लेकिन किसी कारण से वह बाद में चिली में बस गईं और वहीं की एथलीट बन गईं.

रिटायरमेंट के बाद झीइंग जेंग की खेल में जबरदस्त वापसी
58 साल की उम्र में, टेबल टेनिस खिलाड़ी झीइंग जेंग ने अपने सपने को पूरा किया है. उन्होंने पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है. यह झीइंग जेंग के लिए एक अविश्वसनीय उपलब्धि है, जिन्होंने सालों पहले पेशेवर टेबल टेनिस से संन्यास ले लिया था. लेकिन, कोविड-19 महामारी के दौरान, उन्होंने अपने घर में अकेले टेबल टेनिस खेलकर अपने उत्साह को जीवित रखा. जब लॉकडाउन समाप्त हुआ, तो उन्होंने स्थानीय टूर्नामेंट में भाग लिया और सभी को आसानी से जीत लिया. 2023 तक, वह देश की टॉप महिला खिलाड़ी बन गईं और चिली की राष्ट्रीय टीम के लिए क्वालीफाई किया.

चीन छोड़ कर झीइंग जेंग बनीं चिली एथलीट
झीइंग जेंग का जन्म 1966 में चीन के ग्वांगडोंग प्रांत में हुआ था. बचपन में उनकी मां ने उन्हें कोचिंग दी और उनकी प्रतिभा जल्द ही सामने आ गई. 11 साल की उम्र में, उन्हें बीजिंग में जूनियर एलीट टीम के लिए चुना गया था. 1983 तक, झीइंग जेंग को चीन की राष्ट्रीय टेबल टेनिस टीम के लिए चुना गया और उन्होंने ओलंपिक में खेलने का सपना देखा. लेकिन 1986 में शुरू किए गए “दो-रंग नियम” के कारण उनके खेल को नुकसान हुआ और उन्होंने राष्ट्रीय टीम छोड़ दी. 1989 में, एक चीनी कोच ने उन्हें चिली में स्कूली बच्चों को कोचिंग देने की नौकरी की पेशकश की. झीइंग जेंग ने चिली में बसने का फैसला किया और बाद में चीनी सामानों के आयात व्यवसाय में शामिल हो गईं. 2002 में, जेंग ने अपने बेटे की वीडियो गेम की आदत को हटाने में मदद करने के लिए फिर से टेबल टेनिस खेलना शुरू किया और स्थानीय टूर्नामेंट जीते.

यह भी पढ़ें:
Indian Hockey Olympic Medals List: ओलंपिक में हॉकी इंडिया की है गोल्डन हिस्ट्री, 8 स्वर्ण के साथ देखें कितने जीते हैं पदक

Related posts

‘विराट कोहली इंडिया को भूल जाएंगे…’, 2025 चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर शाहिद अफरीदी ने किया बड़ा दावा

nyaayaadmin

Paris Olympic Opening Ceremony: भारत में कितने बजे से लाइव देख सकेंगे पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी? जानें क्या-क्या होगा खास

nyaayaadmin

Paris Olympics 2024: आज भारत के सितारे जीतेंगे दिल! मनु भाकर, पीवी सिंधु, निखत जरीन समेत कई एथलीट दिखेंगे एक्शन में

nyaayaadmin