29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

OMG ! इन पत्तों में छिपा है सेहत का राज, कई बीमारियों का कर देंगे खात्मा

Tulsi Leaves Health Benefits: तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी औषधीय गुणों का खजाना होती है? जी हां, तुलसी को धार्मिक लिहाज से ही महत्वपूर्ण नहीं, बल्कि कई मायनों में बेहद असरदार पौधा माना जाता है. तुलसी के पत्तों का सेवन करने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं और सेहत में चार चांद लग सकते हैं. रोजाना तुलसी के 5-10 पत्ते चबाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है. कई मॉडर्न रिसर्च में तुलसी के बेहतरीन फायदे सामने आ चुके हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगा लेंगे.

यूएस के नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) की रिपोर्ट के अनुसार तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-प्रोटोजॉल, एंटी-मलेरियल गुणों का पावरफुल कॉम्बिनेशन होता है. इसमें कई ऐसे तत्व भी होते हैं, जो आपके दिल और दिमाग को दुरुस्त कर सकते हैं. तुलसी में पाए जाने वाले कंपाउंड शरीर और दिमाग को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. ब्रेन के लिए तुलसी को बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसके कुछ तत्व नर्वस सिस्टम की फंक्शनिंग को इंप्रूव कर सकते हैं. कई रिसर्च में सामने आया है कि तुलसी में अनगिनत औषधीय गुण होते हैं.

तुलसी के पत्तों के गजब के फायदे

– तुलसी के पत्तों में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों को बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर माना जा सकता है. ये पत्ते कई बीमारियों से बचाने में रामबाण साबित हो सकते हैं.

– इन औषधीय पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बुखार से बचाते हैं. रोजाना तुलसी के पत्ते खाने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और चेहरे पर चमक आ जाती है. तुलसी के पत्ते डाइजेशन को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

– कई रिसर्च में पता चला है कि खाली पेट तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस संबंधी बीमारियों से राहत मिल सकती है. तुलसी के पत्तों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो सर्दी-खांसी से बचाने में मदद करते हैं.

– तुलसी के पत्तों को डायबिटीज कंट्रोल करने में भी असरदार माना जाता है. तुलसी के पत्तों में कई तत्व होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को इंप्रूव करते हैं. अगर आपको डायबिटीज नहीं है, तो इससे शुगर की बीमारी का खतरा कम हो सकता है.

– तुलसी आपके मानसिक संतुलन को बढ़ावा दे सकता है. तुलसी के पत्तों का सेवन करने से मूड बेहतर होता है और तंत्रिका तंत्र की कार्यप्रणाली में सुधार आ सकता है. हार्ट हेल्थ के लिए भी तुलसी को फायदेमंद माना जा सकता है.

यह भी पढ़ें- AC में भी पसीना-पसीना हो जाते हैं आप, इन 5 बीमारियों का हो सकता है संकेत, तुरंत कराएं चेकअप

यह भी पढ़ें- सुबह या शाम? किस वक्त नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें परफेक्ट टाइम

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 12:04 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बारिश में दही के साथ इन 5 चीजों कॉम्बिनेशन हो सकता है खतरनाक

nyaayaadmin

टीम इंडिया के 5 सुपरस्टार, जिनकी फिटनेस के पावर पंच ने बनाया वर्ल्ड चैंपियन…

nyaayaadmin

इस हरी सब्जी का करें सेवन, औषधीय गुणों का है खजाना

nyaayaadmin