32.1 C
Mumbai
October 7, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

Karwa Chauth 2024: सासू मां न हों तो किससे ले सकते हैं सरगी? जानें इसका महत्व

Karwa Chauth 2024 Date: पति की लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन के लिए शादीशुदा महिलाएं की तरह के व्रत रखती हैं. उन्हीं में से एक है करवा चौथ का व्रत. हिंदू धर्म में करवा चौथ का विशेष महत्व है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ सेलिब्रेट किया जाता है. इसमें सुहागन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और पूजा-पाठ करती हैं. जब चांद निकल जाता है तो उसे देखकर अर्घ्य दिया जाता है और फिर व्रत का पारण होता है. इस दिन करवा माता, चंद्रमा और गणेश जी की पूजा की जाती है. इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार के दिन रखा जाएगा. वैदिक पंचांग के अनुसार, 20 अक्टूबर को प्रात: 6 बजकर 46 मिनट पर शुरू होगा. अगले दिन यानी 21 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर समाप्त होगा. आपको बता दें कि इस वर्ष करवा चौथ वाले दिन भद्रा का साया रहेगा, लेकिन 20-21 मिनट के लिए ही.

करवा चौथ में सरगी क्या है?
करवा चौथ में एक और चीज बहुत महत्वपूर्ण होती है और वह है सरगी. यह एक रस्म है, जो करवा चौथ शुरू करने से पहले की जाती है. सास अपनी बहू को सरगी देती है. करवा चौथ के दिन व्रत रखने से पहले कुछ चीजें खाई जाती हैं. सरगी की थाली में खाने-पीने की चीजों के साथ ही सोलह श्रृंगार, पूजा की सामग्री भी शामिल होती है. सरगी के समय आप फल, मिठाई, खीर, सूखे मेवे, दूध, हल्की फ्राई की हुई चीजें, नारियल पानी, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजें जैसे डोसा, चीला आदि का सेवन कर सकती हैं. इसमें सात्विक भोजन ही होना चाहिए. अधिक तेल मसाले वाली चीजें नहीं खानी चाहिए.

सरगी के सेवन का समय
जिस दिन भी करवा चौथ हो, उस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त के समय यानी 4 से 5 बजे तक सरगी खानी चाहिए. इसके लिए 3 बजे उठकर ही महिलाएं स्नान आदि कर लेती हैं.

सास न हो तो किससे लें सरगी?
आप करवा चौथ का व्रत रखती हैं तो सरगी भी आपको अपनी सास के द्वारा मिलता होगा. लेकिन, यदि सासू मां की मृत्यु हो गई हो तो ऐसी स्थिति में सरगी किससे ले सकते हैं? धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि किसी शादीशुदा महिला की सास नहीं तो वे सरगी घर की किसी भी बुजुर्ग महिला, बहन या फिर जेठानी से सरगी ले सकती हैं. सास हैं, लेकिन किसी दूसरे शहर रहती हैं तो वे अपनी बहू के लिए रुपये भेजती हैं, ताकि बहू अपने लिए सरगी का सामान खुद से खरीद ले.

इसे भी पढ़ें: Karwa Chauth 2024 Date: करवा चौथ कब है? 21 मिनट के लिए लगेगी भद्रा, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, चांद निकलने का समय

Tags: Dharma Aastha, Karva Chauth, Religion

FIRST PUBLISHED : October 7, 2024, 11:22 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

नवरात्रि तीसरा दिन: मूलांक 3 वाले करें ये उपाय, पापों से मिलेगी मुक्ति!

nyaayaadmin

नवरात्रि में बुध का गोचर, 4 राशियों के शुरू होंगे बुरे दिन!

nyaayaadmin

सोमवती अमावस्या पर होते हैं 3 दान, पितरों के साथ देव और ऋषि भी हो जाते तृप्त

nyaayaadmin