29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

INDW vs SAW: महिला क्रिकेट में बजा Shafali Verma का डंका, ठोकी सबसे तेज डबल सेंचुरी; वीरेंद्र सहवाग के स्टाइल में किया ये कारनामा

INDW vs SAW Test: दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम अभी भारत के दौरे पर है. टीम इंडिया पहले ही वनडे सीरीज में मेहमान टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ कर चुकी है. अब चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में भारत की शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया है. शेफाली ने 197 गेंद में 205 रन की ऐतिहासिक पारी खेली और उन्होंने स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) के साथ 292 रन की सलामी साझेदारी भी की. इसी साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने टेस्ट मैच के पहले दिन 4 विकेट के नुकसान पर रिकॉर्ड 525 रन बना डाले हैं.

सबसे तेज दोहरा शतक

अब महिला क्रिकेट में सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड शेफाली वर्मा के नाम जुड़ गया है. भारतीय सलामी बल्लेबाज ने 194 गेंद में अपना दोहरा शतक पूरा किया. उनसे पहले सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड के नाम था. एनाबेल ने इसी साल फरवरी में 256 गेंद में डबल सेंचुरी पूरी करके कीर्तिमान बनाया था. मगर 5 महीने बाद ही शेफाली ने उनके रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. वहीं सदरलैंड से पूर्व ऑस्ट्रेलिया की ही कैरेन रॉल्टन ने 313 गेंद में दोहरा शतक बनाया था.

2 छक्के लगाकर पूरा किया दोहरा शतक

शेफाली वर्मा एक समय 191 गेंद में 187 रन बनाकर खेल रही थीं. पारी के 73वें ओवर में दक्षिण अफ्रीका के लिए डेल्मी टकर बॉलिंग करने आईं. वर्मा ने पहली ही गेंद पर जोरदार छक्का जड़ दिया और उससे अगली ही गेंद पर फिर से बल्ला घुमाते हुए सिक्स लगा दिया. ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने 194 गेंद में डबल सेंचुरी पूरी की. शेफाली को देख क्रिकेट प्रेमियों को वीरेंद्र सहवाग की वह पारी याद आ गई होगी जब साल 2004 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में सिक्स लगाकर तिहरा शतक पूरा किया था.

नहीं तोड़ पाईं मिताली राज का रिकॉर्ड

महिला टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए डबल सेंचुरी लगाने वाली पहली खिलाड़ी मिताली राज थीं. मिताली ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 214 रन की पारी खेली थी. मिताली ने उस पारी में 19 चौके लगाए, वहीं शेफाली ने अपनी पारी में 23 चौके और 8 छक्के भी लगाए. मगर शेफाली टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली खिलाड़ी नहीं बन सकीं. यदि वो 215 रन बना लेतीं तो मिताली राज को पीछे छोड़कर टेस्ट मैच की किसी एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन जातीं.

इसके अलावा शेफाली अगर अपनी 205 रन की पारी में 38 रन और जोड़ लेतीं तो वो महिला टेस्ट क्रिकेट में किसी एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन जातीं. अभी तक सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की किरण बलूच के नाम है, जिन्होंने 242 रन की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें:

पैसा ही पैसा, टी20 वर्ल्ड कप का विजेता होगा मालामाल; रनर-अप पर भी करोड़ों रुपयों की बारिश, प्राइज़ मनी जानकर उड़ जाएंगे होश

Related posts

Team India: रोहित शर्मा के बाद कौन करेगा ओपनिंग? ये रहे 5 सबसे बड़े दावेदार; ईशान किशन लिस्ट में नहीं

nyaayaadmin

IND vs SA Final: बनाए 76 रन, फिर भी विराट के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड; घटिया रिकॉर्ड की लिस्ट में सबसे ऊपर पाक प्लेयर

nyaayaadmin

IND vs SA Final: भारत के सामने आई नई मुसीबत, Aiden Markram की कप्तानी को भेदना नामुमकिन! रिकॉर्ड ऐसा कि देखकर होश उड़ जाएं

nyaayaadmin