29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

INDW vs SAW: मंधाना-हरमनप्रीत का दोहरा वार, सेंचुरी से दक्षिण अफ्रीका बैकफ़ुट पर; भारत ने बनाए 325 रन

IND vs SAW: भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले खेलते हुए 325 रन बना लिए हैं. स्मृति मंधाना ने लगातार दूसरे मैच में शतक ठोक डाला है, उन्होंने 120 गेंद में 136 रन की पारी खेली. हालांकि शेफाली वर्मा और हेमलता इस बार भी कुछ खास नहीं कर पाईं, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने 88 गेंद में 103 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली. मंधाना और हरमनप्रीत की 171 रन की साझेदारी ने भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचाया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से मसाबाता क्लास और म्लाबा ने एक-एक विकेट चटकाया है. स्मृति का यह 7वां और और हरमनप्रीत के वनडे करियर का यह छठा शतक रहा.

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी. स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने ओपनिंग की, लेकिन अभी टीम इंडिया का स्कोर 38 रन पर पहुंचा था, तभी शेफाली 20 रन बनाकर आउट हो गईं. हेमलता भी ज्यादा देर तक क्रीज़ पर नहीं टिक पाईं, जिन्होंने 24 रन का योगदान दिया. भारत एक समय 100 रन पर 2 विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन यहां से कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना ने गेंदबाजों पर दबदबा बनाया. दोनों ने मिलकर 30 ओवरों में टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया था. अगले 10 ओवरों में 56 रन बने, जिससे टीम का स्कोर 40 ओवरों में 207 रन पर पहुंच गया था. इसी बीच मंधाना ने सीरीज का लगातार दूसरा शतक और हरमनप्रीत ने अपनी फिफ्टी भी पूरी की. अगले 5 ओवरों में मंधाना और हरमनप्रीत ने मिलकर 58 रन ठोक डाले. मगर 46वें ओवर में स्मृति 120 गेंद में 136 रन बनाकर आउट हो गईं, इस पारी में उन्होंने 18 चौके और 2 छक्के लगाए. रिचा घोष ने आते ही अफ्रीकी गेंदबाजों को पीटना शुरू कर दिया, जिन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में 13 गेंद में 25 रन बनाए. वहीं हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में 16 रन बटोर कर अपना शतक पूरा किया. हरमनप्रीत ने अपनी पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए. इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 326 रन बनाने होंगे.

मंधाना और हरमनप्रीत का शतक

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर अब स्मृति मंधाना एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गई हैं. उनसे पहले पूर्व कप्तान मिताली राज ने 211 पारियों में 7 शतक लगाए थे. मगर मंधाना ने केवल 84 पारियों में ही यह कारनामा कर दिखाया है. मिताली राज और स्मृति मंधाना के अब 7 शतक हैं. इस मामले में दूसरे स्थान पर हरमनप्रीत कौर हैं, जो अब तक 6 शतक ठोक चुकी हैं. इस मैच में स्मृति के अलावा कप्तान हरमनप्रीत ने भी शतक लगाते हुए 88 गेंद में 103 रन की पारी खेली.

यह भो पढ़ें:

सुपर-8 में टीम इंडिया के लिए ‘विलेन’ साबित हो सकते हैं ये 3 खिलाड़ी, कहीं फिर टूट ना जाए खिताब जीतने का सपना

Related posts

Watch: फील्डिंग के दौरान भयंकर हादसा, आपस में टकराकर गिरे रबाडा-यानसेन, फिर…

nyaayaadmin

IND vs ENG Weather Update: एकदम से बदला गुयाना का मौसम, झमाझम बारिश के बाद मौसम साफ और निकला सूरज

nyaayaadmin

भारत या इंग्लैंड नहीं, ये टीम बनेगी टी20 वर्ल्ड कप की विजेता; दिग्गज ने भविष्यवाणी करके चौंकाया

nyaayaadmin