29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

Indian Team: कोच से कप्तान तक, टी20 चैंपियन बनी टीम इंडिया में होंगे यह बड़े बदलाव

Changes In Indian Team: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) टीम इंडिया के नाम रहा. भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टी20 विश्व कप का खिताब जीता. इस जीत के बाद भारतीय क्रिकेट फैंस खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. हालांकि इन खुशियों के बीच फैंस के लिए कुछ बुरी खबरें भी हैं. इस वर्ल्ड कप के बाद भारत की टी20 टीम में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. टी20 टीम में कप्तान और कोच सब बदल जाएंगे. 

टी20 टीम को मिलेगा नया कप्तान

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के साथ ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और उनके साथ पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का एलान कर दिया था. दोनों ही खिलाड़ियों ने फाइनल के ज़रिए भारत के लिए आखिरी टी20 मैच खेला. अब रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत की टी20 टीम में नहीं दिखाई देंगे. टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने भारत की कमान संभाली थी. अब उनके रिटायरमेंट के बाद टी20 टीम को नया कप्तान मिलेगा. 

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में अक्सर हार्दिक पांड्या को भारत की टी20 टीम की कमान संभालते हुए देखा गया है. रोहित शर्मा के रहने तक कोई भी टी20 टीम का पर्मानेंट कप्तान नहीं था, लेकिन अब टीम रोहित के बाद टीम को पर्मानेंट कप्तान मिलेगा. अब देखना दिलचस्प होगा भारत की टी20 टीम का स्थायी कप्तान किसे बनाया जाता है. 

कौन संभालेंगा विराट कोहली की ज़िम्मेदारी?

सबसे पहली बात तो यह कि विराट कोहली को कोई खिलाड़ी रिप्लेस नहीं कर सकता और न ही कोई खिलाड़ी टीम इंडिया में उनकी ज़िम्मेदारी पूरी कर सकता है. इस टी20 विश्व कप को हटा दें तो विराट कोहली टी20 में भी भारत के लिए नंबर तीन पर खेलते थे. ऐसे में अब कोहली के बाद नंबर तीन पर खेलने वाले खिलाड़ी की ज़िम्मेदारी बहुत बड़ी हो जाएगी. अब देखना दिलचस्प होगा कि नंबर तीन पर किस खिलाड़ी को मौका दिया जाता है. 

बदल जाएंगे हेड कोच 

टी20 वर्ल्ड कप खत्म होने के साथ टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो गया. द्रविड़ तीनों ही फॉर्मेट में भारत के कोच थे. अब तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया को नया कोच मिलेगा. हेड कोच के लिए गौतम गंभीर का नाम काफी चर्चाओं में हैं. हालांकि अभी तक इस पद को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. 

 

ये भी पढ़ें…

IND vs SA Final: भारत ने कैसे नहीं बनने दिए 30 गेंद में 30 रन, इन 20 बॉल में छिपा है चैंपियन बनने का राज

Related posts

INDW vs SAW: महिला क्रिकेट में बजा Shafali Verma का डंका, ठोकी सबसे तेज डबल सेंचुरी; वीरेंद्र सहवाग के स्टाइल में किया ये कारनामा

nyaayaadmin

Indian Head Coach: कोहली-रोहित की होगी छुट्टी? गौतम गंभीर ने भारत का हेड कोच बनने के लिए रखी 5 बड़ी शर्तें!

nyaayaadmin

Bajrang Punia: ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया फिर सस्पेंड, इस तारीख तक देना होगा जवाब, जानें पूरा माजरा

nyaayaadmin