28 C
Mumbai
September 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

Indian Head Coach: टीम इंडिया के यह रहे पिछले 5 हेड कोच, जानें सबसे सफल किसका रहा कार्यकाल

Indian Team Last 5 Head Coach Before Gautam Gambhir: भारतीय टीम को नया हेड कोच गौतम गंभीर के रूप में मिला. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बीते मंगलवार (09 जुलाई) गंभीर के हेड कोच बनने की आधिकारिक घोषणा की. गंभीर ने राहुल द्रविड़ को रिप्लेस किया. द्रविड़ की कोचिंग के कार्यकाल में टीम इंडिया ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता. तो आइए जानते हैं टीम इंडिया के पिछले पांच हेड कोच कौन-कौन रहे और किसका कार्यकाल सबसे ज़्यादा सफल रहा. 

गैरी कर्स्टन

गैरी कस्टर्न भारतीय टीम के लिए सबसे सफल कोच में से एक रहे. कस्टर्न की कोचिंग के कार्यकाल में टीम इंडिया ने 2011 का वनडे वर्ल्ड कप जीता था. यह 28 साल के बाद टीम इंडिया का दूसरा वनडे वर्ल्ड कप का खिताब था. कस्टर्न 2008 से 2011 तक टीम इंडिया के हेड कोच रहे. 

डंकन फ्लेचर

गैरी कस्टर्न के बाद टीम इंडिया ने ज़िम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज डंकन फ्लेचर को हेड कोच बनाया. फ्लेचर ने 2011 से 2015 तक टीम इंडिया को कोचिंग दी. फ्लेचर के कार्यकाल में टीम इंडिया ने व्हाइट बॉल में अच्छा परफॉर्म किया. टीम 2015 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत सकी. हालांकि फ्लेचर के कार्यकाल में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में काफी खराब प्रदर्शन किया. 

रवि शास्त्री

डंकन फ्लेचर के बाद टीम इंडिया को कोचिंग देने की ज़िम्मेदारी रवि शास्त्री कौ सौंपी गई. पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ दो बार टीम इंडिया के हेड कोच रहे. पहले उन्होंने 2014 से 2016 के बीच टीम के डायरेक्टर और कोच के रूप में काम किया. फिर 2017 से 2021 तक एक बार फिर रवि शास्त्री को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया. इस दौरान टीम इंडिया 2019 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. 

अनिल कुंबले 

रवि शास्त्री के दोनों कार्यकाल के बीच में अनिल कुंबले करीब एक साल तक टीम इंडिया के हेड कोच रहे. कुंबले ने 24 जून, 2016 से 20 जून, 2017 तक टीम के हेड कोच की ज़िम्मेदारी संभाली. कुंबले की कोचिंग में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन कहा जाता है कि कोहली के अनबन के चलते उनका कार्यकाल एक साल में ही खत्म हो गया था. 

राहुल द्रविड़

रवि शास्त्री के दूसरे कार्यकाल के बाद राहुल द्रविड़ को मेन इन ब्लू का हेड कोच नियुक्त किया गया. राहुल द्रविड़ की कोचिंग टीम इंडिया के लिए शानदार रही. द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया 2022 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में, 2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियशिप के फाइनल में और 2023 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. फिर कार्यकाल के अंत में टीम इंडिया ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया. 

 

ये भी पढ़ें…

IND W vs SA W: टीम इंडिया ने लिया बदला, तीसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट हराकर बचाई सीरीज़

Related posts

PAK vs BAN: बारिश की भेंट चढ़ा पाकिस्तान-बांग्लादेश के दूसरे टेस्ट का पहला दिन, पिच सुखाने के लिए लगाया पंखा; फिर भी…

nyaayaadmin

IND vs AUS: रोहित-स्टार्क से विराट-जंपा तक… इन 5 खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी आपसी जंग!

nyaayaadmin

Shreyas Iyer IND vs SL: श्रेयस अय्यर के लिए गुड न्यूज, कॉन्ट्रैक्ट के साथ टीम इंडिया में मिल सकती है जगह

nyaayaadmin