30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs ZIM: जायसवाल-सैमसन टीम में नहीं, 2 प्लेयर्स को मिल सकता है डेब्यू का मौका; ऐसी होगी भारत की प्लेइंग XI?

IND vs ZIM: भारत की टी20 विश्व कप 2024 में ऐतिहासिक जीत के बाद कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा टी20 फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं. इस बीच एक युवा टीम को जिम्बाब्वे (Zimbabwe) दौरे पर भेजा गया है, जिसकी कप्तानी शुभमन गिल कर रहे होंगे. भारत और जिम्बाब्वे के बीच 6 जुलाई से लेकर 14 जुलाई के बीच पांच टी20 मैच खेले जाने हैं. IPL 2024 में अच्छा करने वाले अभिषेक शर्मा, हर्षित राणा, रियान पराग और तुषार देशपांडे पहली बार किसी सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड में चुने गए हैं.

बता दें कि सीरीज शुरू होने से तुरंत पहले संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे को पहले 2 मैचों से बाहर कर दिया गया था क्योंकि वे बारबाडोस में फंसे हुए थे. उनकी जगह पहले 2 मैचों के लिए साई सुदर्शन, हर्षित राणा और जितेश शर्मा को स्क्वाड में शामिल किया गया. तो चलिए जानते हैं कि जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत किस प्लेइंग इलेवन कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकता है. संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल पहले 2 मैचों में नहीं खेलेंगे.

ऐसी दिख सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

टॉप ऑर्डर बैटिंग- सलामी बल्लेबाजी का भार कप्तान शुभमन गिल और अभिषेक शर्मा को दिया जा सकता है. एक तरफ IPL 2024 में गिल ने 426 रन बनाए, दूसरी ओर अभिषेक शर्मा ने 204 के स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए थे. तीसरे नंबर का भार ऋतुराज गायकवाड़ संभाल सकते हैं क्योंकि उनके पास वह अनुभव है जिससे वो मिडिल ओवरों में टीम इंडिया की पारी को संभाल सकते हैं. गायकवाड़ अब तक 19 टी20 मैचों में भारत के लिए 500 रन बना चुके हैं.

मिडिल ओवर बैटिंग – चौथे स्थान पर रियान पराग को डेब्यू का मौका मिल सकता है, जो IPL 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले अनकैप्ड प्लेयर रहे. उन्होंने सीजन में 52 की औसत से 573 रन बनाए थे. पांचवें स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा आ सकते हैं. हालांकि पहले 2 मैचों के लिए संजू सैमसन उपलब्ध होते तो उन्हें ही प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाता, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में जितेश को जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. जितेश IPL 2024 में भी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे और संभव है कि ये उनका भारतीय टीम में आखिरी मौका हो. छठे स्थान पर रिंकू सिंह एक फिनिशर की भूमिका अदा कर सकते हैं. रिंकू अब तक भारत के लिए 11 पारियों में 89 की औसत से 356 रन ठोक चुके हैं.

गेंदबाजी – वॉशिंग्टन सुंदर टीम के अंदर अकेले ऑलराउंडर हो सकते हैं. सुंदर ने इसी साल अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के आखिरी मैच में 3 विकेट चटकाए थे. उनके साथी स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई हो सकते हैं. वो अपनी लेग स्पिन गेंदबाजी से भारत के लिए 24 टी20 मैचों में 36 विकेट ले चुके हैं. वहीं तेज गेंदबाजी की कमान आवेश खान, मुकेश कुमार और खलील अहमद के हाथों में सौंपी जा सकती है.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, रियान पराग, जितेश शर्मा, रिंकू सिंह, वॉशिंग्टन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, मुकेश कुमार, खलील अहमद.

यह भी पढ़ें:

MS DHONI BIRTHDAY: धोनी के बर्थडे के जश्न की अभी से शुरू हुई तैयारी, MS DHONI: THE UNTOLD STORY की होगी स्पेशल स्क्रीनिंग

Related posts

AFG vs BAN: सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका से होगा मुकाबला, इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया

nyaayaadmin

Victory Parade: मुंबई को भारी पड़ी टीम इंडिया की ‘विक्ट्री परेड’, मरीन ड्राइव से निकाला 11,000 किलो कचड़ा!

nyaayaadmin

MS Dhoni Birthday: धोनी के बर्थडे के जश्न की अभी से शुरू हुई तैयारी, MS Dhoni: The Untold Story की होगी स्पेशल स्क्रीनिंग

nyaayaadmin