29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs SA Final: भारत के सामने आई नई मुसीबत, Aiden Markram की कप्तानी को भेदना नामुमकिन! रिकॉर्ड ऐसा कि देखकर होश उड़ जाएं

IND vs SA Final: टी20 विश्व कप 2024 में दक्षिण अफ्रीका का सफर लाजवाब रहा है. इस टीम ने अपने सभी 8 मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश पाया है. अफ्रीकी टीम के इस शानदार प्रदर्शन का काफी श्रेय कप्तान एडन मार्करम (Aiden Markram) को भी जाता है. उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 के दिनों से अच्छा करती आ रही है और 2014 में उन्हीं की कप्तानी में अफ्रीका अंडर-19 चैंपियन भी बना था. मार्करम इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग SA20 में सनराइजर्स ईस्टर्न केपटाउन की कप्तानी भी करते हैं और इस फ्रैंचाइज़ी को लगातार 2 बार चैंपियन भी बनाया है. मार्करम मैदान पर धोनी की तरह कूल और शांत रहकर फैसले लेते हैं.

कप्तानी में है 100% रिकॉर्ड

यह तथ्य हैरान कर देने वाला है कि एडन मार्करम की कप्तानी में आज तक दक्षिण अफ्रीका विश्व कप का कोई मैच नहीं हारी है. अंडर-19 की बात करें वनडे या फिर टी20 विश्व कप की, मार्करम ने जितने भी विश्व कप मैचों में अफ्रीका की कप्तानी की है उन सभी में टीम विजयी रही है. बता दें कि 2014 टी20 विश्व कप में जब अफ्रीका की सीनियर टीम सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी. दूसरी ओर 2014 अंडर-19 विश्व कप में मार्करम अफ्रीका को लीड कर रहे थे. उनकी टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को 6 विकेट से हराकर चैंपियन बनने का तमगा हासिल किया है.

टी20 विश्व कप 2024 में भी स्वर्णिम सफर जारी

मार्करम के अंडर दक्षिण अफ्रीका ने 2014 अंडर-19 विश्व कप में अपने सभी 6 मैच जीते. वो अब तक वनडे विश्व कप के 2 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और दोनों में टीम विजयी रही थी. अब टी20 विश्व कप 2024 में भी अफ्रीका अब तक अपने सभी 8 मुकाबले जीत चुकी है. पहले ग्रुप स्टेज में सभी 4 मुकाबले, फिर सुपर-8 में सभी 3 मैच जीते और अब सेमीफाइनल में भी जीत दर्ज करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम फाइनल में भारत से भिड़ने जा रही है.

यह भी पढ़ें:

SA VS IND FINAL: दक्षिण अफ्रीका के इन 5 खिलाड़ियों से भारत को रहना होगा सावधान, वरना टूट सकता है चैंपियन बनने का सपना

Related posts

Kohli and Rohit Retirement: क्रिकेट के जय और वीरू ने किया T20I से संन्यास का ऐलान, तो Sachin Tendulkar ने दी शाबाशी

nyaayaadmin

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने ट्रॉफी जीती, फॉर्मेट को अलविदा कहा और आखिर में कप्तान दे गए दिल जीतने वाला बयान

nyaayaadmin

IND vs SA Final Prediction: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा फाइनल, किसे मिलेगी जीत? जानें प्रिडिक्शन

nyaayaadmin