30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs SA Final: दक्षिण अफ्रीका को चारों खाने चित कर सकती है टीम इंडिया, आंकड़ों से समझें क्यों पलड़ा भारी

IND vs SA Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में आमने-सामने आने को तैयार हैं. एक तरफ टीम इंडिया ने इंग्लैंड और दूसरी ओर अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराकर खिताबी भिड़ंत में प्रवेश पाया है. टी20 रैंकिंग की बात करें तो भारत अभी टॉप पर है और दक्षिण अफ्रीका पांचवें स्थान पर है. उनका फाइनल मैच शुरू होने से पूर्व चलिए जानते हैं कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में, जो बताते हैं कि भारत एक बार फिर अफ्रीका को चारों खाने चित कर सकता है.

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का शानदार रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और दक्षिण अफ्रीका 6 बार आमने-सामने आए हैं, जिनमें से 4 बार टीम इंडिया ने बाजी मारी है. वहीं टी20 क्रिकेट के इतिहास में भी भारत का ही पलड़ा भारी रहा है. दोनों टीम टी20 फॉर्मेट में आज तक 26 बार आमने-सामने आई हैं. इनमें से 14 बार टीम इंडिया और 11 बार अफ्रीका को जीत मिली है और उनके एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. जब भारत और अफ्रीका आखिरी बार आमने-सामने आए थे, तब रोहित एंड कंपनी ने 106 रन की विशाल जीत दर्ज की थी. ये आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि फाइनल में भारत का पलड़ा भारी रहने वाला है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा जा जलवा

अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में आज तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं. रोहित ने इस टीम के खिलाफ 16 पारियों में 420 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और 2 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं. इस सूची में रोहित के बाद सूर्यकुमार यादव का नंबर आता है, जिन्होंने अब तक अफ्रीका के खिलाफ केवल 6 मैचों में 68.6 के बेहतरीन औसत से 343 रन बनाए हैं. रोहित और सूर्या का बल्ला, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जमकर रनों की बारिश करता है और फाइनल में भी ये दोनों सनसनी फैला सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

IND VS SA FINAL: कब और कहां देखें भारत-अफ्रीका फाइनल मैच? टीम इंडिया के पास 17 साल बाद फिर इतिहास रचने का मौका

Related posts

IND vs BAN: सुपर-8 में टीम इंडिया की दूसरी जीत, बांग्लादेश को 50 रनों से रौंदा; सेमीफाइनल के लिए ठोका दावा

nyaayaadmin

IND vs SA Live Score, T20 WC Final: आज मिलेगा टी20 क्रिकेट का नया चैंपियन? बारबाडोस में खिताबी मैच में भिड़ेंगे भारत और दक्षिण अफ्रीका

nyaayaadmin

Virat Kohli Retirement: भारत के चैंपियन बनते ही विराट कोहली ने किया संन्यास का एलान, कहा – ये मेरा लास्ट टी20…

nyaayaadmin