29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs SA Final: टॉस पर ही ट्रॉफी हार गई टीम इंडिया? पिछले 10 साल का रिकॉर्ड है सबसे बड़ा सबूत; जानें पूरा मामला

IND vs SA Final: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच बारबाडोस के केनसिंगटन ओवल स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन ऐसा लगता है जैसे टीम इंडिया ने टॉस के समय ही आधा मैच गंवा दिया है. टी20 वर्ल्ड कप के पिछले चार फाइनल मुकाबलों पर नजर डालें तो हर बार चेज़ करने वाली टीम विजयी रही है. ऐसे में 2024 के फाइनल में भारत का पहले बल्लेबाजी करना किसी भारी संकट से कम नहीं है.

भारत ने लिया खराब फैसला?

2014 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत का सामना श्रीलंका से हुआ था, जिसमें टीम इंडिया पहले खेलते हुए केवल 130 रन बना पाई थी. जवाब में श्रीलंकाई टीम ने इस इस लक्ष्य को 13 गेंद शेष रहते 6 विकेट से आसानी से जीत लिया था. उसके 2 साल बाद 2016 वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड आमने-सामने आए. इस बार इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 155 रन बनाए. मगर जवाब में कैरेबियाई टीम ने 4 विकेट शेष रहते विश्व विजेता बनने की उपलब्धि पाई थी.

उसके 5 साल बाद 2021 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से हुआ. इस बार कीवी ने पहले खेलते हुए स्कोरबोर्ड पर 172 रन लगाए. इस बार भी चेज़ करने वाली टीम जीती क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई ने 7 गेंद शेष रहते 8 विकेट से आसानी से फाइनल मैच जीत लिया था. पिछला टी20 वर्ल्ड कप यानी 2022 में इंग्लैंड ने भी लक्ष्य का पीछा करते हुए ट्रॉफी उठाई थी. इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंद कर दूसरी बार विश्व विजेता बनने की उपलब्धि पाई थी.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ. इस मैच में पहले 6 ओवर तक भारतीय टीम का बहुत बुरा हाल हो चुका है. भारतीय टीम पहले 6 ओवर में ही 3 विकेट गंवा चुकी है. कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव भी बड़े मैच में जल्दी पवेलियन लौट गए. टीम ने शुरुआत तो बढ़िया की, लेकिन केशव महाराज ने अपने पहले ही ओवर में टीम इंडिया की खटिया खड़ी कर दी.

यह भी पढ़ें:

माइकल वॉन ने टीम इंडिया पर लगाया बड़ा आरोप, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गिलक्रिस्ट ने भी किया समर्थन

Related posts

INDW vs SAW: महिला क्रिकेट में बजा Shafali Verma का डंका, ठोकी सबसे तेज डबल सेंचुरी; वीरेंद्र सहवाग के स्टाइल में किया ये कारनामा

nyaayaadmin

Watch: ये कोई बॉक्सिंग फाइट है क्या…, रवि शास्त्री का निराला अंदाज, भारत -इंग्लैंड मैच को ऐसे किया हाइप

nyaayaadmin

DLS मेथड बनाने वाले Frank Duckworth का निधन, 84 की उम्र में कहा दुनिया को अलविदा

nyaayaadmin