29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs SA: रोहित शर्मा की इस गलती ने भारत को हरवा ही दिया था फाइनल, फिर एकदम से पलटी बाज़ी और मिली जीत 

Rohit Sharma Mistake: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया. इस जीत के साथ भारत ने 11 साल बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की. बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में खेला गया मुकाबला बेहद ही रोमांचक रहा, जिसमें एक पल को लगा कि टीम इंडिया हार गई. मैच में रोहित शर्मा ने एक बड़ी गलती कर दी, जिससे लगभग टीम की हार तय हो गई थी, लेकिन फिर एकदम से बाज़ी पलटी और जीत भारत के खाते में आई. तो क्या थी कप्तान रोहित की वह गलती? आइए जानते हैं. 

अक्षर पटेल को 15वां ओवर देना

अफ्रीका को आखिरी 6 ओवर में जीत के लिए 54 रनों की दरकार थी. क्रीज़ पर मौजूद डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन स्पिनर्स को अच्छा खेल रहे थे. इससे पहले कुलदीप यादव के 14वें ओवर में 14 रन आ चुके थे. अब उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय कप्तान 15वां ओवर किसी पेसर को ओवर देंगे. यहां तक हार्दिक पांड्या ने सिर्फ 1 ओवर फेंका था. हालांकि रोहित शर्मा एक बार फिर अक्षर पटेल की तरफ गए, जो 3 ओवर में 25 रन खर्च कर चुके थे. अक्षर को क्लासेन ने आड़े हाथों लिया और उनके ओवर से कुल 24 रन लिए. 

इस ओवर के बाद लगने लगा कि अब टीम इंडिया मुकाबला गंवा देगी क्योंकि अब आखिरी 30 गेंदों में सिर्फ 30 रनों की दरकार थी और क्रीज़ पर क्लासेन के साथ डेविड मिल मौजूद थे. फिर यहां से पारी का 16वां ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ 4 रन खर्चे और अफ्रीका पर दबाव बढ़ाया. अब अफ्रीकी टीम को आखिरी 4 ओवर यानी 24 गेंदों में 26 रनों की ज़रूरत थी. फिर रोहित शर्मा ने पारी का 17वां ओवर हार्दिक पांड्या को दिया, जिसमें सबसे बड़ा खेल हुआ. हार्दिक ने ओवर की पहली गेंद पर तेज़ तर्रार पारी खेल रहे हेनरिक क्लासेन को आउट कर दिया. हार्दिक ने विकेट लेने के साथ ओवर में सिर्फ 4 रन खर्च. 

अब अफ्रीका एक बार दबाव में आ गई, जो दो ओवर पहले आसानी से मैच जीतते हुई दिख रही थी. फिर 18वें ओवर में बुमराह आए और उन्होंने सिर्फ 2 रन खर्च कर 1 विकेट भी चटकाया, जिससे मैच के एक बार फिर भारत के पक्ष में झुक गया. अब 2 ओवर में 20 रन चाहिए थे. हालांकि डेविड मिलर अभी क्रीज़ पर मौजूद थे. फिर 19वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने सिर्फ 4 रन खर्चे और अब अफ्रीका को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे. 

पारी का आखिरी ओवर फेंकने आए हार्दिक पांड्या ने पहली ही गेंद पर डेविड मिलर को पवेलियन भेज दिया. मिलर को आउट करने में सूर्यकुमार यादव के शानदार कैच का बहुत बड़ा योगदान रहा. हार्दिक ने इस ओवर में सिर्फ 8 रन खर्चे और 2 विकेट भी अपने नाम किए. इस तरह टीम इंडिया को 7 रनों से जीत मिली. 

 

ये भी पढ़ें…

विराट के संन्यास के बाद, राहुल द्रविड़ देंगे टीम इंडिया को डबल झटका; भारत के विश्व विजेता बनने के बाद हुए रिटायर

Related posts

AUS vs AFG: ‘हमारे लिए बड़ी जीत’, ऑस्ट्रेलिया को हराकर अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने दिल खोलकर की बात

nyaayaadmin

Watch: धोनी भाई ने देश…, रोहित शर्मा की दरियादिली तो देखिए; ‘थाला’ की तारीफ का वीडियो वायरल

nyaayaadmin

Indian Team: कोच से कप्तान तक, टी20 चैंपियन बनी टीम इंडिया में होंगे यह बड़े बदलाव

nyaayaadmin