29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs PAK: महामुकाबले के लिए हो जाइए तैयार, एशिया कप में 19 जुलाई को भारत और पाकिस्तान के बीच होगा मैच

IND vs PAK: एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) के कार्यक्रम में बदलाव किया है. यह टूर्नामेंट 19 जुलाई से शुरू होकर 28 जुलाई तक चलेगा. भारतीय टीम पहले अपना मैच 19 जुलाई को यूएई से खेलने वाली थी, लेकिन शेड्यूल में बदलाव के कारण भारत का पहला मैच अब पाकिस्तान से होगा, जो 19 जुलाई को ही खेला जाना है. इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीम भाग ले रही होंगी, जिन्हें चार-चार टीमों के 2 ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए की बात करें तो भारत के साथ नेपाल और UAE को रखा गया है.

महिला एशिया कप में IND vs PAK रिकॉर्ड

महिला एशिया कप में भारत और पाकिस्तान आज तक 12 बार आमने-सामने आए हैं, जिनमें से 11 मौकों पर टीम इंडिया विजयी रही है. पाक टीम की एकमात्र जीत 2022 एशिया कप में आई, जहां ग्रुप स्टेज में भारत को 13 रन से हार झेलनी पड़ी थी. अब हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम एक बार फिर पाकिस्तान को रौंदते हुए उसके खिलाफ एशिया कप में 12वीं जीत दर्ज करना चाहेगी. दोनों चिर प्रतिद्वंदी 2012 और 2016 एशिया कप के फाइनल में भी आमने-सामने आए हैं और दोनों मौकों पर भारत ने बाजी मारते हुए ट्रॉफी जीती थी.

भारत का एशिया कप में शेड्यूल

भारत को ग्रुप ए में रखा गया है, जिसमें पाकिस्तान, नेपाल और यूएई भी है. टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 19 जुलाई को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से करेगी, वहीं 21 जुलाई को टीम का सामना यूएई से होगा. ग्रुप स्टेज में गत चैंपियन भारतीय टीम अपना आखिरी मैच नेपाल से खेलेगी.

-भारत बनाम पाकिस्तान: 19 जुलाई

-भारत बनाम यूएई: 21 जुलाई

-भारत बनाम नेपाल: 23 जुलाई

7 बार का चैंपियन है भारत

महिला एशिया कप की शुरुआत साल 2004 में हुई थी, जिसके बाद यह टूर्नामेंट कुल 8 बार खेला जा चुका है. यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है कि भारत हमेशा महिला एशिया कप के फाइनल में पहुंचा है. टीम इंडिया ने अब तक एशिया कप में 8 फाइनल खेले हैं, जिनमें से उसने 7 मौकों पर एशिया की बेस्ट टीम कहलाने का तमगा हासिल किया है. भारत की फाइनल में एकमात्र हार 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ आई थी.

यह भी पढ़ें:

भारत या इंग्लैंड नहीं, ये टीम बनेगी टी20 वर्ल्ड कप की विजेता; दिग्गज ने भविष्यवाणी करके चौंकाया

Related posts

Photos: इन गेंदबाजों ने टी20 में डाले हैं सबसे ज्यादा मेडन, लिस्ट में कितने भारतीय?

nyaayaadmin

IND vs SA Final: किसके सिर सजेगा ताज, फैसला होगा आज; भारत के पास 17 साल का सूखा खत्म करने का मौका

nyaayaadmin

IND vs SA Final Prediction: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा फाइनल, किसे मिलेगी जीत? जानें प्रिडिक्शन

nyaayaadmin