29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs ENG: क्या है 250 मिनट रूल? भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच पर इसका क्या पड़ेगा असर; डिटेल में समझिए

IND vs ENG Semifinal: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल मैच पर बारिश साया बनकर मंडरा रही है. गुयाना में हो रही लगातार बारिश के कारण मैच शुरू होने में देर हो सकती है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने चूंकि दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा है, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पूर्व मैच को हर हाल में पूरा करवाने के लिए उसमें 250 मिनट का अतिरिक्त समय जोड़ दिया गया था. ये 250 मिनट रूल आखिर है क्या और ये कैसे सुनिश्चित करेगा कि भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल जरूर हो?

क्या है 250 मिनट रूल?

ICC ने टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पूर्व रिजर्व डे की समस्या से निजात पाने के लिए भारत-इंग्लैंड मैच में 250 मिनट नियम को जोड़ा था. इसका मतलब बारिश या किसी अन्य कारण से यदि मैच को शुरू होने में देरी होती है तो आवंटित समय में 250 मिनट का अतिरिक्त समय जोड़ दिया जाएगा. इस नियम का मतलब यह है कि भारत-इंग्लैंड मैच में ओवरों में कोई कटौती नहीं की जाएगी और मैच खेले जाने का समय रात 1:10 बजे (भारतीय समयानुसार) तक बढ़ जाएगा.

सेमीफाइनल मैच में बारिश की संभावना

भारत और इंग्लैंड का सेमीफाइनल मैच गुयाना में खेला जाएगा, जहां 90 प्रतिशत बारिश की संभावना है. इसके अलावा 21 प्रतिशत तूफान और बादलों में बिजली गरजने का भी अनुमान है. गुयाना में मैच सुबह 10:30 बजे शुरू होना है और आमतौर पर एक टी20 मैच 3:30 से 4 घंटे में खत्म हो जाता है. मगर 250 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम जुड़ने और 90 प्रतिशत बारिश की संभावना के कारण क्रिकेट प्रेमियों को मैच शुरू होने के लिए लगातार 6-7 घंटे भी इंतज़ार करना पड़ सकता है. मौजूदा परिस्थितियों अनुसार भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच शुरू होने की उम्मीद बहुत कम नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें:

IND VS ENG: कंगारुओं के बाद अब अंग्रेजों से बदला लेगी ‘रोहित ब्रिगेड’, आज फाइनल के टिकट के लिए इंग्लैंड से भिड़ेगी टीम इंडिया

Related posts

टी20 टीम के कप्तान को लेकर जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट, बोले- ICC चैंपियंस ट्रॉफी में यही टीम खेलेगी

nyaayaadmin

ENG vs SA: इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद सेमीफाइनल के करीब दक्षिण अफ्रीका, ये रहा पूरा समीकरण

nyaayaadmin

श्रीलंका टीम को तगड़ा झटका, दिग्गज क्रिकेटर Mahela Jayawardene ने छोड़ा साथ; बोर्ड को सौंपा इस्तीफा

nyaayaadmin