29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs AUS: भारत की सेमीफाइनल में एंट्री, रोहित की दमदार पारी; फिर गेंदबाजों ने बरपाया कहर; ऑस्ट्रेलिया पस्त और अफगानिस्तान खुश

IND vs AUS: भारत ने सुपर-8 के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा दिया है. भारत की जीत में सबसे बड़ा योगदान रोहित शर्मा, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव ने दिया. रोहित ने 41 गेंद में 92 रन की तूफानी पारी खेली, वहीं कुलदीप यादव ने मिडिल ओवरों में आकर 2 अहम विकेट चटकाए. उनके अलावा अर्शदीप सिंह एक बार फिर खूब सारे विकेट लेने में सफल रहे. उन्होंने मैच में 3 विकेट लिए. भारत ने पहले खेलते हुए स्कोरबोर्ड पर 205 रन लगाए थे. मगर जब ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य का पीछा करने उतरा तो एक छोर से ट्रेविस हेड डटे रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिल पाया. हेड ने 43 गेंद में 76 रन बनाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की नांव को जीत तक नहीं खींच पाए. ऑस्ट्रेलिया की हार से अफगानिस्तान खेमे में उत्साह जाग उठा होगा क्योंकि वह अब बांग्लादेश को हराने मात्र से सेमीफाइनल में जा सकता है. 

भारत ने दिया 206 रन का लक्ष्य

भारत टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आया था. हालांकि विराट कोहली शून्य के स्कोर पर आउट हो गए, लेकिन रोहित शर्मा ने 41 गेंद में 92 रन की पारी खेलकर महफिल लूटी. उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 8 छक्के लगाए और इस दौरान मिचेल स्टार्क के एक ही ओवर में 4 छक्के भी जड़े. सूर्यकुमार यादव ने भी तूफानी अंदाज में 16 गेंद में 31 रन बनाए. अंतिम ओवरों में हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे ने मिलकर टीम इंडिया का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. हार्दिक ने 17 गेंद में 27 रन और दुबे ने 22 गेंद में 28 रन बनाए.

शुरुआती झटके से उबरा ऑस्ट्रेलिया

जैसे भारत को विराट कोहली के रूप में शुरुआती झटका लगा. वैसे ही अर्शदीप सिंह ने डेविड वॉर्नर को पहले ही ओवर में आउट करके ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका दिया. मगर इसके बाद कप्तान मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड के बीच 81 रन की साझेदारी हुई. मार्श बढ़िया खेल रहे थे, लेकिन बाउंड्री पर अक्षर पटेल ने उनका अविश्वसनीय कैच पकड़ा. मार्श ने 28 गेंद में 37 रन बनाए. ग्लेन मैक्सवेल ने कुछ देर ट्रेविस हेड का साथ दिया, लेकिन वो 20 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए.

जसप्रीत बुमराह ने ट्रेविस हेड को आउट कर पलटा पासा

आखिरी 4 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 58 रन की जरूरत थी. ट्रेविस हेड अब भी क्रीज़ पर डटे हुए थे और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे. इस बीच 17वें ओवर में जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करने आए, जिन्होंने धीमी गति की गेंद पर ट्रेविस हेड को चकमा देकर उन्हें रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाया. हेड का विकेट गिरने से जरूर भारतीय खेमे ने राहत की सांस ली होगी. बुमराह का यह ओवर इसलिए भी ज्यादा घातक साबित हुआ क्योंकि इस ओवर में उन्होंने केवल 5 रन दिए.

रोहित शर्मा और अर्शदीप सिंह चमके

भारत के लिए जीत की नींव कप्तान रोहित शर्मा ने रखी. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर कुटाई करते हुए मात्र 19 गेंद में फिफ्टी पूरी कर ली थी. उन्होंने 41 गेंद में 92 रन की शानदार पारी खेलकर भारत को 205 रनों के स्कोर तक पहुंचने में अहम योगदान दिया. गेंदबाजी में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट अर्शदीप सिंह ने लिए. अर्शदीप ने 4 ओवर में 37 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए.

यह भी पढ़ें:

IND VS AUS: रोहित शर्मा ने स्टार्क पर जड़े 4 छक्के तो झूम उठीं वाइफ रितिका; रिएक्शन हो रहा वायरल

Related posts

अफगानिस्तान 2 बार और USA एक बार कर चुका है हैरतअंगेज कारनामा; देखें टी20 वर्ल्ड कप के सबसे बड़े उलटफेर

nyaayaadmin

Watch: ‘एक्टिंग’ का शहंशाह है ये पाकिस्तानी प्लेयर, Gulbadin Naib को भी करता है फेल; देखें मजेदार वीडियो

nyaayaadmin

IND vs SA: गुरु के आशीर्वाद से ही जीता जाता है जमाना… राहुल द्रविड़ के लिए आनंद महिंद्रा ने कही दिल छू लेने वाली बात

nyaayaadmin