29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Sport

IND vs AUS: अगर बारिश में धुल गया भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा अफगानिस्तान? समझें पूरा गणित

If IND vs AUS Washed Out: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज यानी 24 जून को आमने-सामने होंगी. दोनों के बीच यह मुकाबले सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा. ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल के लिहाज से यह मुकाबला बहुत अहम होगा. इस मैच में जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए अपने कदम बढ़ा सकती है. लेकिन अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना वाला यह मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो क्या अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा? आइए जानते हैं.

भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की टीमें ग्रुप-1 में मौजूद हैं. भारतीय टीम सबसे ज़्यादा 2 मैच जीत चुकी है. बाकी ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ने 1-1 मैच जीता है. ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के पास 2-2 प्वाइंट्स मौजूद हैं. अब ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 का आखिरी मैच भारत के खिलाफ और अफगानिस्तान को आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है. 

पहला समीकरण: अब अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो दोनों टीमों को 1-1 प्वाइंट दे दिया जाएगा. इसके बाद अगर अफगानिस्तान अपना आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ जीत जाती है, तो अफगान टीम 4 प्वाइंट्स के साथ सेमीफाइनल में जगह बना लेगी. इस परिस्थिति में टीम इंडिया भी सेमीफाइनल पहुंच जाएगी. 

दूसरा समीकरण: अगर भारत और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला बारिश के कारण रद्द होता है और दोनों टीमों को 1-1 प्वाइंट मिलते हैं. फिर अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ हार जाती है, तो इस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया 3 प्वाइंट्स के साथ सेमीफाइनल में जगह बना लेगी. 

सुपर-8 के दोनों मैच जीत चुका है भारत, अफगानिस्तान को मिली एक हार

बता दें कि सुपर-8 में टीम इंडिया अब तक दोनों मैच जीत चुकी है. मेन इन ब्लू ने पहला मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ और दूसरा बांग्लादेश के खिलाफ जीता था. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने भी सुपर-8 में दो मैच खेल लिए हैं, जिसमें उन्हें सिर्फ 1 ही जीत मिली. कंगारू टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज की थी. फिर अफगानिस्तान के खिलाफ मिचेल मार्श की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया को हार झेलनी पड़ी थी. अफगानिस्तान के खिलाफ हार के बाद से ही ऑस्ट्रेलिया पर सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा. 

 

ये भी पढ़ें…

T20 WC 2024: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद मोहम्मद नबी के नाम दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने

Related posts

पाकिस्तान में खेली जाएगी 2025 चैंपियंस ट्रॉफी, ICC ने लगा दी मुहर; क्या बाबर के देश जाएगी टीम इंडिया?

nyaayaadmin

जोस बटलर ने बताया इंग्लैंड की हार का कारण, समझाया कैसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गंवाई जीती हुई बाजी

nyaayaadmin

SA vs AFG Semi Final: सात बार सेमीफाइनल में हारे, चोकर्स का लगा टैग, दक्षिण अफ्रीका ने अब मिटा दिया दाग

nyaayaadmin