28 C
Mumbai
October 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

Dog Bite: कुत्ते के काटने पर क्या करना चाहिए, जानें एक्सपर्ट की राय

Jamshedpur: कुत्ते का काटना एक आम घटना है, जो कभी भी किसी के साथ हो सकती है. लेकिन जब बात सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्तों की हो तो चिंता और भी बढ़ जाती है, क्योंकि इन कुत्तों को अक्सर सही समय पर वैक्सीनेशन नहीं मिलता. अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को किसी आवारा कुत्ते ने काट लिया है, तो घबराने की बजाय सही कदम उठाना आवश्यक है. पशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर दीपक कुमार महतो, जिन्होंने पिछले 36 सालों से इस क्षेत्र में अनुभव अर्जित किया है, कुत्ते के काटने पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देते हैं.

सबसे पहले करें ये काम
सबसे पहली और जरूरी बात कि ऐसा हो जाए तो घबराएं नहीं. कुत्ते के काटने वाली जगह को तुरंत साफ करना बेहद जरूरी है. लोकल 18 से बात करते हु डॉक्टर महतो सलाह देते हैं कि प्रभावित स्थान को तुरंत बहते हुए नल के पानी से अच्छी तरह से धोएं. यह पानी संक्रमण को कम करने में मदद करता है. आप साबुन का भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह ध्यान रखें कि घाव को लगभग 10-15 मिनट तक धोते रहें ताकि बैक्टीरिया या वायरस का प्रभाव कम हो सके.

इसके बाद लगाएं एंटीसेप्टिक
इसके बाद, किसी भी एंटीसेप्टिक क्रीम जैसे बीटाडीन या डेटॉल से घाव को साफ करें. यह संक्रमण को और फैलने से रोकने में मदद करेगा. ध्यान रखें कि कुत्ते के काटने के बाद संक्रमण और रेबीज का खतरा हो सकता है. इसलिए, घाव की प्राथमिक चिकित्सा के तुरंत बाद, नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर से संपर्क करना बेहद जरूरी है. डॉक्टर महतो के अनुसार, आपको तुरंत रेबीज का टीका लगवाना चाहिए. यह टीका रेबीज वायरस से बचाने में कारगर होता है, जिसे समय पर लेने से जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है.

अगर कुत्ता आवारा है तो?
जिस कुत्ते ने आपको काटा है अगर वो आवारा है और उसके स्वास्थ्य या वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी नहीं है, तो रेबीज के टीके को बिलकुल न टालें. इसके अलावा, कुत्ते के काटने के बाद डॉक्टर आपको टेटनस का इंजेक्शन भी दे सकते हैं, जो और किसी भी प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करेगा.

सही समय पर उठाएं सही कदम
डॉ. महतो ये भी सलाह देते हैं कि ऐसे मामलों में स्थानीय पशु चिकित्सा केंद्र को सूचित करें ताकि उस क्षेत्र में आवारा कुत्तों के टीकाकरण और उनके स्वास्थ्य की जांच हो सके. कुत्ते का काटना एक गंभीर मामला है लेकिन सही जानकारी और समय पर इलाज से इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. हमेशा सावधानी बरतें और किसी भी कुत्ते के काटने के बाद तुरंत उचित कदम उठाएं. इससे आप दूसरी बड़ी परेशानी से बच सकते हैं.

Tags: Dog attack, Jharkhand news, Local18, Special Project

FIRST PUBLISHED : October 15, 2024, 11:06 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कोरियन हेड स्पा क्या है और ये बालों और स्कैल्प के लिए कैसे है फायदेमंद?

nyaayaadmin

Sharad Purnima: सिर्फ शरद पूर्णिमा के दिन बटती है जड़ी बूटी से तैयार ये खीर

nyaayaadmin

गन्ने की पूजा से घर में आती है सुख-समृद्धि, माता लक्ष्मी का है प्रिय

nyaayaadmin