29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
International

Dagestan Firing: चर्च और पुलिस चौकी में धड़धड़ाते घुसे आतंकी, मचा दिया कत्लेआम

मास्को. रूस के दागेस्तान में रविवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ. यहां छह बंदूकधारियों ने दो शहरों पर धावा बोल दिया. ये आतंकी धड़धड़ाते हुए दो ऑर्थोडॉक्स चर्च, एक आराधनालय और एक पुलिस चौकी में घुस गए और ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दीं. इस हमले में एक पादरी और कम से कम 15 पुलिसवालों की मौत हो गई. रशिया टुडे की में बताया गया कि पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो हमलावर भी ढेर हो गए. हमले क्षेत्रीय राजधानी माखचकाला और डर्बेंट शहर में हुए।

रूस के उत्तरी काकेशस के माखचकाला और डर्बेंट शहरो में हुए इन हमलों की किसी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है. हालांकि शक की सुई इस्लामिक स्टेट की तरफ जा रही है, क्योंकि करीब 3 महीने पहले इसी ने मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल पर हमला किया. उस हमले में 145 लोगों की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें- हमास पर ताबड़तोड़ हमले रोकेगा इजरायल नेतन्याहू ने अब सेट कर दिया नया टार्गेट

उधर दागेस्तान के गवर्नर सर्गेई मेलिकोव ने सोमवार को टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर जारी एक वीडियो में कहा, ‘यह दागेस्तान और पूरे देश के लिए त्रासदी का दिन है.’ मेलिकोव ने बताया कि इस हमले में शामिल सभी छह बंदूकधारियों को गोली मार दी गई है. उधर रूसी सरकारी समाचार एजेंसियों ने राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी समिति के हवाले से बताया कि पांच बंदूकधारी मारे गए हैं.

इस पहले रूसी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया कि अज्ञात हमलावरों ने माखचकाला में धार्मिक इमारतों पर ऑटोमेटिक हथियारों से गोलीबारी की और फिर एक गाड़ी में बैठकर भाग गए. माखचकाला के केंद्र में एक ट्रैफिक पुलिस स्टेशन पर भी हमला किया गया, जिसमें कई पुलिसकर्मी मारे गए.

यह भी पढ़ें-: कार से बांधा ATM और उखाड़ ले गए चोर, बस 2 मिनट में कर दिया पूरा खेल

डर्बेंट में चर्च पर हुए हमले में 66 वर्षीय ऑर्थोडॉक्स पादरी की मौत हो गई. इससे पहले, एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने दावा किया था कि हमलावरों ने पादरी का गला रेत दिया था. डर्बेंट में पुलिस अधिकारियों पर हमले का वीडियो बनाया गया और इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. क्लिप में गोलियों की आवाज़ सुनी जा सकती है, साथ ही सड़क पर पुलिस की गाड़ियां खड़ी दिखाई दे रही हैं.

इस हमले के चश्मदीदों के अनुसार, सेंट्रल डर्बेंट में अभी भी गोलियों की आवाज़ सुनी जा सकती है. ऑर्थोडॉक्स चर्च के पास पुलिस व हमलावरों के बीच गोलीबारी जारी है.

उधर स्थानीय मुस्लिम नेताओं ने इस हमलों की निंदा की है. उत्तरी कॉकेशस मुस्लिम कॉर्डिनेशन काउंसिल के प्रमुख ने हमलावरों को ‘क्रूर और घृणित जानवर’ कहा, जबकि चेचन रिपब्लिक के प्रमुख रमजान कादिरोव ने हमलों को उकसाने वाली कार्रवाई करार देते हुए इसे धर्मों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास बताया.

Tags: Russia, Terrorist attack

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 09:27 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

T20 विश्व कप: टीम इंडिया ने जीती ट्रॉफी, लेकिन इस देश ने जीता दिल

nyaayaadmin

यूक्रेन संकट: 80 से अधिक देशों ने की शांति की वकालत, भारत ने नहीं किया साइन

nyaayaadmin

पहले सिखों को निकालो…कनाडा के मंत्री के आदेश पर क्‍यों मचा बवाल?

nyaayaadmin