October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

Champions Trophy: भारत ने पांचवीं बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी, हॉकी फाइनल में चीन को रौंद कर रचा इतिहास

India wins Hockey Asian Champions Trophy: भारत ने फाइनल में चीन को 1-0 से हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का खिताब जीत लिया है. पहले तीन क्वार्टर गोल रहित रहने के बाद आखिरकार टीम इंडिया ने चौथे और आखिरी क्वार्टर में शानदार गोल करके 1-0 की बढ़त बनाई, जो अंत तक कायम रही. मैच का एकमात्र गोल भारत के जुगराज ने किया. यह इतिहास में कुल पांचवीं बार है जब भारत ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीती है.

मैच की शुरुआत में चीन ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए भारतीय डिफेंस को बैकफुट पर ला दिया था. पहले ही क्वार्टर में भारत को 2 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन दोनों बार चीनी गोलची ने अपने गोल पोस्ट को सुरक्षित रखा. दूसरे और तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों ने गोल दागने का भरपूर प्रयास किया. मगर मैच का एकमात्र गोल 51वें मिनट में आया, जहां भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जुगराज को पास किया और उन्होंने गेंद को गोल पोस्ट में धकेल कर शानदार गोल किया.

इस जीत के साथ भारत ने गोल्ड, चीन ने सिल्वर मेडल जीत लिया है. वहीं पाकिस्तान ने तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में दक्षिण कोरिया को 5-2 से हराया था. अंतिम क्षणों में चीन के खिलाड़ियों ने काफी देर तक गेंद की पोजेशन अपने पास रखी, लेकिन भारत का डिफेंस भी शानदार रहा. इससे पहले टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज के दौरान भी भारत और चीन आमने-सामने आए थे, जहां टीम इंडिया ने 3-0 से आसान जीत दर्ज की थी.

भारत ने कब-कब जीता खिताब?

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 2011 में हुई थी, जहां फाइनल में भारत ने पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. उसके बाद भारत ने 2016 में एक बार फिर पाकिस्तान को 3-2 से रौंद कर चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का तमगा हासिल किया. 2018 में भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. वहीं 2023 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत ने मलेशिया को 4-3 से हराकर कुल चौथी बार यह ट्रॉफी जीती थी.

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तानियों में दिखा भारत का विरोध, चैंपियंस ट्रॉफी में लहराया चीन का झंडा, तस्वीर वायरल

Related posts

Shreyas Iyer: श्रेयस अय्यर के लिए बंद हुए टीम इंडिया के दरवाजे? BCCI से आया फरमान

nyaayaadmin

IND vs BAN: सरफराज-कुलदीप रहेंगे बाहर, यश दयाल को करना होगा इंतजार? जानें पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन

nyaayaadmin

MS Dhoni: धोनी ने लगाया 100 मीटर लंबा सिक्स, CSK में अपने ही शिष्य को नहीं बख्शा; गेंद तारामंडल में पहुंची

nyaayaadmin