29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

BHU ने तैयार की खास आइसक्रीम…डायबिटीज और हाइपरटेंशन होगी दूर

मिर्जापुर : उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के बरकछा में स्थित बीएचयू साउथ कैंपस में आइसक्रीम प्लांट स्थापित हुआ है. प्लांट स्थापित होने के बाद छात्रों को प्रशिक्षण के साथ ही आइसक्रीम को बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा. इससे छात्रों के सामने स्वरोजगार के अवसर खुलेंगे. वहीं, किसानों के उत्पादों को भी बीएचयू खरीदेगी. बीएचयू के प्रयासों के बाद आम जनता के साथ किसानों की भी आमदनी बढ़ेगी. शुगर फ्री व अन्य फ्लेवर के आइसक्रीम तैयार किए जाएंगे.

बीएचयू साउथ कैंपस में स्थित दीनदयाल कौशल केंद्र में आधुनिक आइसक्रीम प्लांट स्थापित किया गया है. इस प्लांट की छमता 100 किलो है. प्लांट स्थापित होने के बाद बी वॉक, बी कॉम व बीएचयू फूड प्रोसेसिंग के छात्रों को प्रशिक्षण मिलेगा. वहीं, फ्लेवर्ड और शुगर फ्री आइसक्रीम बनाने के गुण छात्रों को सिखाएंगे जाएंगे. प्लांट न होने की वजह से छात्रों को प्रशिक्षण नहीं मिल पाता था. जिससे उन्हें परेशानी होती थी. प्लांट लग जाने के बाद उन्हें आसानी से बीएचयू में ही प्रशिक्षण मिल सकेगा.

बेल और जामुन से तैयार होगा आइसक्रीम
प्रो. विनोद कुमार मिश्र ने बताया कि प्लांट स्थापित होने के बाद बी वॉक और एम वॉक के कुल 125 छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्यवर्धक आइसक्रीम बनाना सिखाया जाएगा. मिर्जापुर जिले के स्थानीय उत्पाद बेल और जामुन इत्यादि से आइसक्रीम तैयार किए जाएंगे. इनका इस्तेमाल मधुमेह और हाइपरटेंशन में किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि प्लांट से तैयार आइसक्रीम को बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा. जिससे आमदनी भी होगी. आइसक्रीम में इस्तेमाल होने वाली सामग्री किसानों से खरीदा जाएगा. इससे उनकी भी आमदनी बढ़ेगी.

Tags: Local18, Mirzapur news, Uttar Pradesh News Hindi

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 13:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

दूध से भी 10 गुना ज्यादा पावरफुल है ये पाउडर, इसके सेवन से मिलेंगे ढेरों फायदे

nyaayaadmin

मौसम ने ली करवट और गले में होने लगी हलचल, छोड़िए झंझट, अपनाए सदगुरु के 4 मेथड

nyaayaadmin

महिलाओं के लिए खास हैं ये 5 योगासन, गंभीर बीमारियां होंगी दूर,मिलेंगे कई लाभ

nyaayaadmin