30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

AIIMS में अब मरीजों को नहीं पड़ेगा भटकना, बढ़ने वाली है ये सारी सुविधाएं

भोपाल: एम्स भोपाल में मरीजों की सहूलियत के लिए सेंट्रल ओपीडी का निर्माण किया जाएगा. जिससे मरीजों को परेशान नहीं होना होगा. सेंट्रल ओपीडी बनने के बाद जांच से लेकर इलाज तक सब कुछ एक ही छत के नीचे मिल सकेगा. फिलहाल ओपीडी में मरीजों की संख्या प्रतिदिन 5500 के करीब रहती है. मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, भोपाल में आने वाले समय में मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा.

सेंट्रल ओपीडी ब्लॉक को बनाने में कुल 80 करोड़ रुपए की लागत आएगी. जिसका काम भी शुरू हो गया है. इससे पहले एम्स में बेड की संख्या 960 से बढ़कर 1260 कर दी गई है. इसमें करीब 150 बेड पर सीसीयू (क्रिटिकल केयर यूनिट) के लिए बनाए गए है. वहीं 70 बेड इमरजेंसी वार्ड में बढ़ाए गए हैं.

पीडियाट्रिक सेंटर की बिल्डिंग बनना शुरू
एम्स में अपेक्स पीडियाट्रिक सेंटर का भवन निर्माण कार्य शुरू हो गया है. जो कि लगभग 8 माह में बनकर तैयार हो जाएगा. इसमें बच्चों के लिए कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों समेत सर्जरी और मेडिसिन संबंधी दूसरी तमाम बीमारियों के इलाज की सुविधा होगी. इस सेंटर में 16 साल तक के बच्चों के पंजीयन से लेकर जांच व इलाज तक की व्यवस्था भी रहेगी.

24 घंटे मिलेगी डायलिसिस व कैथलैब की सुविधा
एम्स डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह ने बताया कि एम्स में अब डायलिसिस और कैथलैब की सुविधा 24×7 मिलेगी. इसका सबसे ज्यादा फायदा किडनी व हार्ट के मरीजों को मिलेगा. वहीं चार नई डायलिसिस मशीनें आने से मशीनों की संख्या भी बढ़कर 12 हो जाएंगी. बता दें, इससे पहले तक यह सुविधा केवल 8 घंटे रहती थी.

Tags: Bhopal news, Health, Lifestyle, Local18, Mp news

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 11:03 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

छोले-चने खाते ही पेट में उठता है गैस का बवंडर? उबालते वक्‍त करें ये काम

nyaayaadmin

गर्मी का पारा भी शुगर लेवल को बढ़ाता है? इस बात में कितनी सच्चाई

nyaayaadmin

दाल नहीं एनर्जी का है पावर हाउस! खाने से शरीर बनेगा ‘शक्तिशाली’

nyaayaadmin