October 7, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

व्रत में भी खा सकते हैं ये चावल, हाई फाइबर और आयरन से भरपूर, वेट लॉस में…

Samak Rice Benefits: नवरात्र शुरू हो चुके हैं और कई लोग इस शुभ 9 दिनों में उपवास करते हैं. इन 9 दिनों में दुर्गा मां के नवों रूपों की पूजा होती है और व्रत वाला खाना खाया जाता है. अगर इन दिनों में आपको चावल की क्रेविंग हो तो आप समक के चावल का सेवन कर सकते हैं. यह व्रत में खाया जाने वाला सबसे हेल्दी फूड कहलाता है. आइए जानते हैं क्यों…

वजन कम करने में मददगार
समक चावल को आप बिना व्रत वाले डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. इसमें कम कैलोरी और उच्च फाइबर होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है. इसको खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है.

डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद
समक चावल डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो रक्त में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है. आप इसे बिना व्रत वाले डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. समक चावल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट माना जाता है.

पाचन शक्ति को मजबूत करता है
समक चावल में मौजूद हाई फाइबर पाचन क्रिया को सही करता है. इससे खाना अच्छे से पचता है और कब्ज की शिकायत दूर होती है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो आप इस चावल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

एलर्जी और सूजन को कम करता है समक चावल
समक चावल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह एलर्जी और सूजन से राहत दिलाता है. अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी हो जाती है तो आप अपने खाने में समक चावल को शामिल कर लें ताकि यह आपके स्वास्थ्य को सही रखें.

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है समक चावल
एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के नाते यह त्वचा और बालों की हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. यह चावल स्किन को हेल्दी और उसे ग्लोइंग बनाता है. इसके अलावा यह आपके बालों को भी मजबूत बनाता है.

समक चावल में भरपूर आयरन
समक चावल आपके शरीर के आयरन की कमी को पूरा करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड और आयरन होता है, जो गर्भावस्था में भी आवश्यक होता है. इसके अलावा इसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Navratri festival

FIRST PUBLISHED : October 7, 2024, 14:22 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सेहत का खजाना है यह सफेद चीज, पेट से लेकर हार्ट तक के लिए फायदेमंद

nyaayaadmin

डिप्रेशन से लेकर पेट की बीमारियों को ठीक कर सकती है ये पत्तियां, जानें फायदे

nyaayaadmin

सुकर से कैसे फैलता है संचारी रोग, एक्सपर्ट से जानें सब

nyaayaadmin