33 C
Mumbai
October 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

IND vs PAK: भारत या पाकिस्तान, किस देश के बल्लेबाजों ने ODI में लगाए हैं सबसे ज़्यादा छक्के?

Most Sixes in ODI: इंटरनेशनल क्रिकेट में वनडे क्रिकेट की शुरुआत 5 जनवरी, 1971 को हुई थी. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में पहला वनडे मैच खेला गया था. इस फॉर्मेट में कई बल्लेबाजों ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से क्रिकेट जगत में तहलका मचाया. हालांकि, अगर वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात करें तो इसमें भारत और पाकिस्तान के बल्लेबाजों का दबदबा रहा है. 

1- शाहिद अफरीदी  

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. उन्होंने काफी लम्बे समय तक पाकिस्तान के लिये क्रिकेट खेला है. उनकी दमदार बल्लेबाज़ी के कारण उनके प्रशंसक ने  उनका नाम बूम-बूम रख दिया था, उन्होंने 1996 से लेकर 2015 तक के अपने वनडे करियर में 398 वनडे मैचों की 364 पारियों में कुल 351 छक्के जड़े हैं.  

2- रोहित शर्मा 

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस सूची में शामिल इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जो इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने 2007 में अपने करियर की शुरुआत की थी. रोहित 265 मैचों की 257 पारियों में कुल 331 छक्के जड़े हैं. रोहित ने वनडे विश्व कप 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन छक्के जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में क्रिस गेल के सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था. रोहित सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

3- महेंद्र सिंह धोनी 

पूर्व भारतीय कप्तान एवं दुनिया के सबसे बेहतरीन फिनिशर रहे एमएस धोनी ने कई मैचों में छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत की दहलीज के पार पहुंचाया है. उन्होंने 2004 से लेकर 2019 तक के अपने वनडे करियर में कुल 350 मुकाबले खेले, जिसकी 297 पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने 229 छक्के लगाए. साथ ही धोनी भारत के एकमात्र ऐसे कप्तान है जिन्होंने भारत के लिये 3 आईसीसी ट्रॉफी भी जीती हैं. धोनी वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लागने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. 

4- सचिन तेंदुलकर 

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर का नाम इस सूची में 9वें नंबर पर है. छक्के लगाने के मामले में भले ही उनका नाम इतना नीचे हो, लेकिन चौके लगाने के मामले में वह पहले नंबर पर हैं. तेंदुलकर ने 1989 से लेकर 2012 तक के अपने करियर में कुल 463 वनडे मैच खेले थे, जिसकी 452 पारियों में उन्होंने 195 छक्के लगाए थे. तेंदुलकर भारत के और दुनिया में सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ी है. 

5- सौरव गांगुली 

भारत के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज़ सौरव गांगुली ने 1992 से लेकर 2007 तक के अपने वनडे करियर में कुल 311 मुकाबले खेले थे. इस दौरान उन्होंने 300 पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए कुल 190 छक्के जड़े थे. गांगुली ने भारत के लिये कई अहम मौकों पर अपनी दमदार पारियों से टीम को जीत दिलाई. वह सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं. 

6- इंजमाम उल हक 

शाहिद अफरीदी जहां वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. वहीं इस रिकॉर्ड लिस्ट में 20वें नंबर पर इंजमाम उल हक हैं. टॉप-20 में सिर्फ दो पाक खिलाड़ी हैं. इंजमाम ने इस फॉर्मेट के 378 मैचों में कुल 144 छक्के लगाए. 

Related posts

IND vs AUS: ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों में जीत की… भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पर मैथ्यू हेडन ने दिया बड़ा बयान

nyaayaadmin

Photos: चकाचौंध में रहते हैं हार्दिक, मगर नताशा को यह सब नहीं था कुबूल; खुल गया तलाक का रहस्य

nyaayaadmin

IND vs BAN: क्या टेस्ट में कभी भारत से जीता है बांग्लादेश? जानें हेड टू हेड आंकड़े और कैसा है रिकॉर्ड

nyaayaadmin