30 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Entrainment

ब्लॉकबस्टर फिल्म जब डायरेक्टर के लिए बनी जी का जंजाल, करोड़ों पीटे, लेकिन…

01

news18

नई दिल्ली. कोई भी डायरेक्टर फिल्म बनाता है तो उसे हिट और ब्लॉकबस्टर कराने के सपने देखता है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई डायरेक्टर अपनी ही ब्लॉकबस्टर फिल्म से परेशान हो गया था. सुनने में थोड़ी अटपटा है, लेकिन खबर बिलकुल सच है. ये डायरेक्टर और कोई नहीं अपनी फिल्मों के लिए खास पहचाने जाने वाले जेपी दत्ता है, जिनका आज जन्मदिन है. फोटो साभार- @facebook/avtargillofficial

02

news18

बॉलीवुड की एक मल्टी-स्टारर और देशभक्ति की भावना से भरी फिल्म है 'बॉर्डर'. अगर आपने भी इस फिल्म को नहीं देखा है तो आपको हिंदी सिनेमा का फैन शायद ही कहा जाए. इस फिल्म ने जेपी दत्ता को बॉलीवुड के सबसे बड़े निर्देशकों की कतार में खड़ा कर दिया था. इस फिल्म के हर सीन, हर डायलॉग आइकॉनिक हैं, जिसे आज भी उतनी ही शिद्दत से महसूस किया जाता है. फाइल फोटो.

03

news18

जेपी दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर 1949 को हुआ था. जब भी उनका जिक्र होता है तो जेहन में अचानक 'बॉर्डर' फिल्म का नाम तैरने लगता है. जेपी दत्ता अपने दौर के शायद सबसे अलग निर्देशक या यूं कहें फिल्मकार रहे, जिनकी काबिलियत किसी अवॉर्ड की मोहताज नहीं रही. उनकी फिल्म और उसके पीछे लाखों चाहने वाले जेपी दत्ता के लिए किसी अवॉर्ड से कम नहीं. यही खासियत उन्हें सबसे अलग खड़ा करती है.

04

news18

'बॉर्डर' फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्‍ना जैसे दिग्गज एक्‍टर्स थे. वहीं, इसके गाने 'संदेशे आते हैं…' ने लोगों की आंखें नम कर दी. इस फिल्म का क्रेज ऐसा था कि इसने बॉक्स ऑफिस पर भी ताबड़तोड़ कमाई की थी.

05

news18

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फिल्म की लागत 10 करोड़ रुपए थी और इसकी शूटिंग 75 दिनों में पूरी हो गई थी. इस फिल्म ने उस दौर में 39.45 करोड़ की कमाई की थी. हैरानी की बात यह है कि जेपी दत्ता ने 'बॉर्डर' जैसी सुपर-डुपर हिट फिल्म दी, इस फिल्म की सफलता से वह दुखी भी रहे. इस फिल्म की सफलता ने जेपी दत्ता को रातोंरात सुपर डायरेक्टर बना दिया. लेकिन, यह बात उन्हें काफी समय तक खटकती रही.

06

news18

जेपी दत्ता ने कई मौकों पर कहा था कि उन्होंने अपनी जिंदगी में कई बेहतरीन फिल्में दी. लेकिन, लोग सिर्फ 'बॉर्डर' की बात करते हैं. यह अपमान की तरह है. जेपी दत्ता के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने कई शानदार फिल्मों को सिने प्रेमियों के सामने पेश किया. उन्होंने फिल्मों में हर रंग भरे और कोई कमी नहीं छोड़ी. फोटो साभार-@IMDb

07

news18

1985 में 'गुलामी' फिल्म से शुरू हुआ उनका सफर, 'यतीम', 'हथियार', 'बंटवारा' और 'क्षत्रिय' तक पहुंचा. इसके बाद दुनिया के सामने 'बॉर्डर' आई. इस फिल्म ने कई महीनों तक दर्शकों को दीवाना बनाकर रखा. आज भी इसके चाहने वाले कम नहीं हैं. जेपी दत्ता ने देशभक्ति फिल्में बनाई और मल्टी-स्टारर थीम रखी. उनकी मल्टी-स्टारर फिल्म में सभी कलाकारों को उचित स्क्रीन टाइम मिला और सभी के हिस्से में बेहतरीन शॉट्स और डायलॉग भी आए. फाइल फोटो.

08

'बॉर्डर' के बाद जेपी दत्ता ने युद्ध पर ही बेस्ड फिल्म 'रिफ्यूजी' का निर्माण किया. इसमें अभिषेक बच्चन और करीना कपूर पहली बार रुपहले पर्दे पर साथ दिखे. फिल्म फ्लॉप हो गई. लेकिन, इसे समीक्षकों ने पसंद किया.

09

News18

इसके बाद जेपी दत्ता ने कारगिल पर आधारित फिल्म 'एलओसी' बनाई. एक बार फिर जेपी दत्ता की कलाकारी दिखी और दर्शक सिनेमाघरों के बाहर फिल्म देखने के लिए लाइन लगाकर खड़े हो गए. जेपी दत्ता सिर्फ देशभक्ति फिल्म तक सीमित नहीं रहे. उन्होंने साल 2006 में 'उमराव जान' फिल्म बनाई, इसमें अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की जोड़ी दिखी और फिल्म देखने वाले हर शख्स को अपना दीवाना बना गई.

10

News18

जेपी दत्ता ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो कभी भी 'बॉर्डर' का सीक्वल नहीं बनाएंगे. लेकिन, ऐसी खबरें आ रही है कि वह 'बॉर्डर' का सीक्वल बनाने में जुटे हैं. 'बॉर्डर 2' नाम से आने वाली इस फिल्म का अनाउंसमेंट वीडियो भी 23 अगस्त को सामने आया था. इस फिल्म में सनी देओल और वरुण धवन मुख्य भूमिकाओं में होंगे. यह फिल्म 23 जनवरी 2026 को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. फोटो साभार-@nidhiduttaofficial/Instagram

Related posts

फरीदा जलाल ने फिल्ममेकर्स पर जाहिर की अपनी नाराजगी, 75 की उम्र में छलका दर्द

nyaayaadmin

Video: सैफ अली खान-करीना कपूर की पैपराजी ने की तारीफ, जवाब में एक्टर ने कह दी

nyaayaadmin

नेशनल अवॉर्ड जीत गदगद हुईं मानसी पारेख, एक्ट्रेस ने जताया आभार

nyaayaadmin