29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

नवरात्रि का रख रहे हैं व्रत? भूलकर भी न करें 9 काम, पूजा का नहीं मिलेगा लाभ

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि शुरू होने में बस एक दिन शेष है. तैयारियों पर भी लगभग विराम लग चुका है. इस बार नवरात्रि का शुभारंभ 3 अक्टूबर से और समापन 12 अक्टूबर 2024 को होगा. यह देवी की आराधना का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. इन दिनों पंडाल सजाने के साथ ही देवी की प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं. कोई भक्त 9 दिन व्रत करते हैं तो कोई पहला और आखिर नवरात्र रखते हैं. उन्नाव के ज्योतिषाचार्य ऋषिकांत मिश्र शास्त्री के अनुसार, जब आप नौ दिनों तक मां अंबे की आराधना करते हैं तो इस दौरान कुछ काम को करने की मनाही होती है. यदि कोई भक्त ऐसा करता है तो मां नाराज होती हैं और पूजा का लाभ नहीं मिलता है. आइए जानते हैं नवरात्र के दौरान क्या नहीं करना चाहिए?

नवरात्रि के 9 दिनों में क्या नहीं करना चाहिए

– नवरात्रि के 9 दिन अपने खान-पान पर विशेष नियंत्रण रखना चाहिए. इस दौरान मांस-मछली-मदिरा, लहसुन और प्याज जैसी चीजों का उपयोग बिलकुल न करें. सात्विक और शुद्ध आहार ग्रहण करें.

– देवी मां की पूजा शांति, श्रद्धा एवं प्रेम के साथ की जानी चाहिए. नवरात्रि के दिनों में घर में कलह, द्वेष और किसी का अपमान किए जाने पर घर में अशांति रहती है और बरकत भी नहीं होती.

– देवी पुराण में उल्लेखित है कि मां भगवती उन्हीं की पूजा-अर्चना स्वीकार करती हैं, जो नारी का पूरा आदर-सम्मान करते हैं. नारी की इज्जत करने वालों से मां लक्ष्मी सदा प्रसन्न रहती हैं.

– नवरात्रि में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है. नौ दिनों तक सूर्योदय के साथ ही स्नानकर स्वच्छ वस्त्र पहनने चाहिए. इस दौरान काले रंग के परिधान न पहनें और न ही चमड़े की बेल्ट पहनें.

– नवरात्रि के दिन मूक और बेबस पशु-पक्षियों को परेशान नहीं करना चाहिए. इनके लिए दाना-पानी की व्यवस्था अवश्य करें. गौरतलब है कि मां दुर्गा का वाहन भी एक पशु है.

– अगर आपने घर में नवरात्रि के उपलक्ष्य में कलश की स्थापना की है तो मान लीजिए कि आपने देवी को घर पर आमंत्रित किया है. अत: दोनों समय उनकी पूजा-आरती करें और नैवेद्य चढ़ाना न भूलें.

– नवरात्रि के दौरान घर में पूरे नौ दिन में एक पल के लिए भी ताला न लगाएं. इसके अलावा बिस्तर पर न सोकर जमीन पर सोना ठीक माना जाता है. नौ दिनों तक बाल, दाढ़ी और नाखून भी नहीं कटवाने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में दिन के हिसाब से लगाएं भोग, प्रसन्न को जाएंगी मां दुर्गा, खोल देंगी किस्मत के ताले

ये भी पढ़ें: Navratri 2024: सपने में इन चीजों का दिखना किस बात का संकेत? जीवन पर क्या पड़ता प्रभाव, ज्योतिषाचार्य से जानें

– दिन में ईश्वर का पाठ करें. प्रातः स्नान-ध्यान कर पड़ोस के लोगों या परिजनों के साथ कीर्तन, रामायण-पाठ इत्यादि करें. आप चाहें तो दुर्गा सप्तशती का पाठ भी कर सकते हैं.

– अगर आपने नौ दिनों का उपवास रखा है तो पति/पत्नी से दूरी बनाकर रखें. इस दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करें. मां भगवती की पूजा-अर्चना शुद्ध एवं पवित्र मन से करें.

Tags: Dharma Aastha, Durga Pooja, Navratri Celebration, Navratri festival

FIRST PUBLISHED : October 2, 2024, 13:01 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Panchang: सावन का अंतिम प्रदोष व्रत, शनि पूजा से मिटेंगे कष्ट, देखें मुहूर्त

nyaayaadmin

रक्षाबंधन पर इन 3 चीजों से करें भाई का तिलक, सौभाग्य के साथ मिलेगी तरक्की

nyaayaadmin

नवरात्र में इन 2 राशियों पर मां दुर्गा होंगी मेहरबान,सोनी की तरह चमकेगी किस्मत

nyaayaadmin