30 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

IND vs AUS: भारत ने किया ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप, तोड़ डाला 30 साल पुराना ऐतिहासिक रिकॉर्ड

India clean sweep Australia after 30 years Under 19 Cricket: भारत की अंडर-19 टीम ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे मैच में 7 रन से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की है. इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में कंगारू टीम का क्लीन स्वीप करके 30 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. बताते चलें कि भारत ने पहला मैच 7 विकेट और दूसरा मैच 9 विकेट के बड़े अंतर से जीता था. आखिरी वनडे मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 324 रन बनाए, लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 50 ओवरों में 317 रन ही बना सकी.

भारत के लिए रुद्र पटेल ने 77 रन और कप्तान मोहम्मद अमान ने 71 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. उनके अलावा अंत में हार्दिक राज ने 18 गेंद में 30 और चेतन शतमा ने 9 गेंद में 18 रन की कैमियो पारी खेलकर टीम इंडिया का स्कोर 300 के पार पहुंचाया था. जवाब में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ओलिवर पीक ने 111 रन की बेहतरीन शतकीय पारी खेली. उन्होंने स्टीवन होगन के साथ मिलकर 180 रनों की अहम साझेदारी की. होगन, जिन्होंने 104 रन बनाए. मगर ओलिवर और होगन के शतक भी ऑस्ट्रेलिया को जीत तक नहीं ले जा पाए.

टूटा 30 साल पुराना रिकॉर्ड

अब तक अंडर-19 लेवल पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के किसी वनडे मैच में कुल मिलाकर सबसे ज्यादा स्कोर 1994 में बना था. 1994 में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत का दौरा कर रही थी और वडोदरा में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 317 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 271 रन ही बना सकी थी. मगर दोनों टीमों का कुल स्कोर 588 रन था, जो भारत-ऑस्ट्रेलिया के किसी अंडर-19 मैच में बना सबसे अधिक स्कोर था.

अब मौजूदा सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला पुडुचेरी में खेला गया. इस भिड़ंत में भारत ने पहले खेलते हुए 324 रन बनाए और जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 317 रन बनाए, जो कुल मिलाकर 641 रन के बराबर है. यानी अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर-19 लेवल पर खेले गए किसी मैच में बना कुल स्कोर 641 रन है, जो एक नया रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें:

विराट कोहली को बेच दूंगा और धोनी को…, दिग्गज की ड्रीम टीम ने सबको हैरत में डाला; जानें रोहित शर्मा को क्या जगह मिली?

Related posts

Paris Olympics 2024: यूपी के एक शहर जितनी जनसंख्या वाले देश मेडल लाने में भारत से बहुत आगे, USA ले गया 126; देखें पदक तालिका

nyaayaadmin

Paris Olympics 2024: ओलंपिक में मेडल दिलाने वाले कोच पर आफत! घर गिराने की तैयारी में सरकार

nyaayaadmin

Sakshi Malik: समय आ गया काली मां का रूप धारण करें, ताकि… कोलकाता मर्डर-रेप केस पर साक्षी मलिक की तीखी प्रतिक्रिया

nyaayaadmin