28 C
Mumbai
October 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

जीवन में इन 8 आदतों को अपना लें, दिमाग में सुकून और खुशी का एहसास होगा

8 habits for peace and happiness: कौन ऐसा है जो जीवन में सुकून और खुशी नहीं चाहेगा लेकिन क्या इन्हें पाना इतना आसान है. दुनिया को कोई भी शख्स क्यों न हो, उसके जीवन में किसी न किसी चीज को लेकर तनाव रहता ही है.लेकिन इन तनाव को जिसने मैनेज कर लिया, उसके जीवन में खुशी रहना लाजिमी है. यदि आप भी चाहते हैं कि आपके जीवन में सुकून है और खुशी मिले तो दिन में कुछ समय इसे पाने के लिए दीजिए. यहां ऐसे 8 नियम बताए जा रहे हैं जिन्हें जीवन में उतार लेंगे तो सुकून की जिंदगी कटेगी.

ये 8 सूत्र

1. 5 मिनट मेडिटेशन-हर दिन सिर्फ 5-मिनट आप निकाल लीजिए. इस 5-मिनट में आप ध्यान लगाइए. अगर आप इसे डेली रूटीन में अपना लेंगे तो यकीन मानिए जीवन में काफी सुकून आएगी.

2. आभारी रहना-यदि आप यह सोच लें कि आपके जीवन में जो तिनका सा भी मदद करता है, उनका आभार प्रकट करें. दूसरों के प्रति प्रेम जताना उसे धन्यवाद देने से आपके दिमाग में सकारात्मक विचार आएंगे और इससे आपको खुशी मिलेगी.

3. रेगुलर एक्सरसाइज-हर रोज चाहे आप कितना भी व्यस्त क्यों न हो, कुछ मिनट एक्सरसाइज के लिए निकालिए. इसमें जिम जाने की जरूरत नहीं बल्कि तेज गति से चलिए या दौड़िए, स्विमिंग कीजिए, साइकिल चलाइए. एक्सरसाइज से न सिर्फ आपका शरीर हेल्दी होगी बल्कि आपका मन भी शांत रहेगा. इससे आपको खुशी मिलेगी.

4. रिलेशनशिप-आप जिसके साथ रिश्ते में हैं उसके साथ नेचुरल रिश्ता बनाइए. चाहे आप आपका परिवार के साथ रिश्ता हो या पत्नी के साथ या पार्टनर के साथ, रिश्ता हमेशा सकारात्मक होना चाहिए. अगर रिश्ते में भरोसा नहीं तो वो रिश्ता टॉक्सिक हो जाता है. इसलिए प्रेम से खुशी से रिश्ते को निभाइए. हमेशा रिश्तों में सकारात्मक रुख अपनाइए. इससे जीवन में सुकून का अनुभव होगा.

5. छोड़ने की कला-अगर किसी बात से आपको रंज है, दूसरों पर गुस्सा आ रहा है, खुद पर भी गुस्सा आ रहा है, तो इन बातों को छोड़ने की कला सीखिए. गिले-शिकवे और पछतावे को पकड़े रखने के बजाय,इन नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने की कला सीखना महत्वपूर्ण है.

6. वर्तमान में जिएं और हरदम अलर्ट रहें-अपने दिमाग को इस हिसाब से बनाइए कि आप वर्तमान में जी सके. हमेशा दिमाग को सचेतन अवस्था में रखिए. अपने मन, विचार और बुद्धि में शुद्धि लाइए. हर दिन अपने दिमाग में, अपने निजी जीवन में इस तरह का व्यवहार आपको सुकून पहुंचाएगा.

7. नकारात्मकता को भगाइए- किसी के प्रति मन में गुस्सा आ गया तो उसे पकड़ कर मत बैठिए, इससे दिमाग में नकारात्मकता भरेगी. हर तरह से दिमाग को साफ रखिए. कोई भी बुरी बात जो आपको आहत करे, ऐसी बातों से दूर रहिए. किसी भी चीज को मान-सम्मान के साथ न जोड़िए. इससे नकारात्मकता भरेगी.

8. गुणवत्तापूर्ण नींद-यदि जीवन में सुकून चाहते हैं तो रात को पर्याप्त नींद लीजिए. नींद से ज्यादा गुणवत्तापूर्ण नींद लीजिए. तनाव के साथ बिस्तर पर जाएंगे तो इससे नींद सही से नहीं आएगी. इसलिए तनाव को दिमाग से हटा, शुद्ध विचारों के साथ, सारी नकारत्मकताओं को हटाकर 8 से 9 घंटे की नींद लीजिए. इससे आपका जीवन खुशहाल रहेगा.

इसे भी पढ़ें-खून में बढ़ रही है शुगर की मात्रा, बाजार जा रहे हैं तो ये 10 चीजों को ले आइए, डायबिटीज हरदम रहेगा कंट्रोल

इसे भी पढ़ें-आवाज से पता चल जाएगा कि आपको कौन सी बीमारी है, AI जल्द करेगा यह कमाल, इलाज भी वही करेगा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : September 26, 2024, 13:44 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मटके जैसा पेट अंदर करने के लिए रनिंग ज्यादा फायदेमंद या साइकलिंग? जानें सच

nyaayaadmin

यह है दुनिया का सबसे बड़ा फल ! 54 किलो तक हो सकता है वजन, जानें रोचक फैक्ट

nyaayaadmin

वजन घटाने के लिए हर काम करके थक गए,अब खाना भी छोड़ दिया, पर जानते हैं अंजाम

nyaayaadmin