29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

बच्चों को सर्दी-जुकाम से जल्द मिलेगा छुटकारा, वैज्ञानिकों ने खोजी सस्ती दवा !

Saline Nasal Drops For Children’s Cold: छोटे बच्चों को सर्दी-जुकाम का खतरा सबसे ज्यादा होता है. जरा सी हवा लगने पर बच्चे सर्दी-खांसी का शिकार हो जाते हैं. कई बार रेस्पिरेटरी इंफेक्शन की वजह से बच्चे सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं. जब भी बच्चों को कोल्ड की समस्या होती है, तब पैरासिटामोल और आइबूप्रोफेन जैसी दवाएं दी जाती हैं, लेकिन फिर भी इसे ठीक होने में करीब 6-7 दिन लग जाते हैं. हालांकि अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा ढूंढ निकाली है, जो बच्चों की सर्दी की समस्या को जल्द ठीक कर सकती है. इसे कोल्ड की सबसे सस्ती दवा भी कहा जा रहा है.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि हाइपरटोनिक सलाइन नेजल ड्रॉप्स (hypertonic saline nasal drops) का इस्तेमाल करने से बच्चों की सर्दी-जुकाम की समस्या अन्य दवाओं के मुकाबले जल्द ठीक हो सकती है. सलाइन ड्रॉप्स नाक में डालने से छोटे बच्चों में जुकाम का टाइम 2 दिन तक कम हो सकता है. इन ड्रॉप्स को डालने से सर्दी-जुकाम अन्य लोगों में फैलने का खतरा भी कम हो सकता है. सलाइन ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना काफी सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि इसमें सिर्फ नमक और पानी होता है.

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीव कनिंघम ने बताया कि बच्चों को हर साल 10 से 12 बार अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन हो सकता है, जिसे हम आमतौर पर सर्दी-जुकाम कहते हैं. इसका असर बच्चों पर बुरी तरह पड़ता है. सर्दी का कोई ऐसा ट्रीटमेंट नहीं है, जो बच्चों को जल्दी ठीक कर सके. इस स्टडी में शामिल बच्चों ने साल्ट वॉटर नेजल ड्रॉप्स का इस्तेमाल किया, जिससे सर्दी के लक्षण 6 दिनों में ही ठीक हो जाए, जबकि अन्य तरीके अपनाने वाले बच्चों को 8 दिनों तक सर्दी का सामना करना पड़ा. सलाइन ड्रॉप्स इस्तेमाल करने वाले बच्चों को सर्दी में कम दवाओं की जरूरत पड़ती है.

एक्सपर्ट्स की मानें तो सलाइन नेजल ड्रॉप्स नाक के भीतर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को साफ करते हैं. ये ड्रॉप्स नाक के बंद रास्तों को खोलते हैं और म्यूकस को पतला करते हैं. इससे बच्चे को सांस लेने में आसानी होती है. ये ड्रॉप्स रेस्पिरेटरी इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार हाइपरटोनिक सलाइन नेजल ड्रॉप्स सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने वाली सबसे सस्ती दवा है. यह स्टडी जल्द ही ऑस्ट्रिया के वियना में यूरोपियन रेस्पिरेटरी सोसाइटी कांग्रेस में प्रजेंट की जाएगी.

यह भी पढ़ें- ताकत के लिए 6000 सालों से इस्तेमाल हो रही यह जड़ी-बूटी ! एक चुटकी कर देगी कमाल, घोड़े से जुड़ा है इसका नाम

Tags: Child Care, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : September 10, 2024, 10:47 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बारिश में सेहत का रक्षक है ये फल, फायदे जान लिए तो रोज थैला भरकर लाएंगे घर

nyaayaadmin

1 दिन में कितना काजू खाना फायदेमंद? 99% लोग नहीं जानते खाने का सही तरीका

nyaayaadmin

इन फलों-सब्जियों से तैयार होता है खास जूस, जिम के बाद लोग आते हैं पीने

nyaayaadmin