28 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

बिना जिम अपने बैक और हिप्‍स फ्लेक्सर्स को कैसे बनाएं मजबूत? मलाइका से जानें

How To Strengthen Your Back And Hip Flexors At Home: उम्र बढ़ने के साथ पीठ, कमर और हिप्स एरिया के मसल्स कमजोर पड़ने लगते हैं. यही नहीं, घंटों एक जगह बैठकर काम करने पर भी बॉडी का यह हिस्सा कमजोर होने लगता है. ऐसे में दर्द होना या कमजोरी महसूस होना लोगों को रोज के काम करने में भी परेशानी का कारण बन सकता है. अगर आप कोई ऐसा एक्सरसाइज ढूंढ रहे हैं जिसे आसानी से घर पर किया जा सकता है और वह भी बिना जिम इंस्ट्रुमेंट के, तो बॉलीवुड की फिटेस्ट एक्‍सपर्ट एक्‍ट्रेस मलाइका अरोड़ा के फिटनेस मंत्रा(malaika arora fitness tips) को आप फॉलो कर सकते हैं.

करीब दो दशकों से मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. वह अक्सर अपने सोशल मीडिया पर फिटनेस से जुड़ी बातें साझा करती रहती हैं. हाल ही में, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एककैरोसेल पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने कुछ ऐसे एक्सरसाइज दिखाए, जो एंकल वेट की मदद से आपकी पीठ(back strengthening exercise) और हिप फ्लेक्सर(hip flexor strengthening exercises) की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर शेयर की गई इस पोस्ट में मलाइका अरोड़ा ने 5 ऐसे एक्सरसाइज बताए, जिन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं और अपनी पीठ और हिप फ्लेक्सर्स को मज़बूत बना सकते हैं. इन एक्सरसाइज को करने के लिए आपको केवल टखनों यानी एंकल पर बांधने के लिए वजन चाहिए.

View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

कैसे करना है एक्सरसाइज:

-सबसे पहले आप मैट पर पेट के बल लेट जाएं. अब सिर को दोनों हाथों से टच करें. फिर पीठ और दोनों पैरों को एक साथ उठाएं और बैक एक्सटेंशन के साथ फ्रंट ट्विस्ट करें. ऐसा 10 बार करें.

-अब मैट पर इसी तरह लेटकर दोनों हाथों को ऊपर सीधा करते हुए बैक एक्सटेंशन करें और साथ में पैरों को भी उठाएं और नजरें नीचे रखें. ऐसा 10 बार करें.

-अब इंटेंसिटी बढ़ाकर पहले लेफ्ट लेग लिफ्ट्स के साथ ऑपोजिट हाथ की लिफ्ट्स करें और ऐसा 10 बार करें.

-अब योग ब्लॉक्स लें और उसे अपने पैरों के बीच के हिस्से में एक पर एक रखकर 1 फुट की ऊंचाई में खड़ा कर लें. अब सीधा सामने बैठ जाएं और थोड़ा पीछे झुककर हाथों से बैलेंस करें. फिर इसके ऊपर से एक पैर को उठाते हुए एक बार दाहिने और फिर बाईं ओर आगे-पीछे करें. ऐसा 10 बार करें.

-अब L-सिट पोजीशन में आते हुए दोनों हाथों को सामने रखें और एक पैर को योगा ब्लॉक के पास ले जाएं और फिर उठाएं. ऐसा 20 सेकंड तक करें.

इसे भी पढ़ें:आर्म फैट हो जाएगा गायब, बस करनी होंगी रोज 5 आसान एक्सरसाइज, हफ्ते भर में टोंड दिखेंगे बाजू

Tags: Benefits of yoga, Bollywood celebrities, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : September 9, 2024, 15:29 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

स्वस्थ दिमाग के लिए 1 दिन में कितने अखरोट खाना काफी है? जानें इसके फायदे

nyaayaadmin

रात में सोते समय आजमाए यह घरेलू नुस्खे, कुछ दिन में चमक जाएगा चेहरा!

nyaayaadmin

रसोई में रखा ये छुटकू सा मसाला, दांतों से लेकर पेट की कब्‍ज के लिए है रामबाण

nyaayaadmin