October 8, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ये कौन सी बीमारी है कि शरीर को अंदर से देती है हिला, कहीं आप तो नहीं है शिकार

Vitamin B12 Deficiency: क्या कभी आपने सोचा है कि जब शरीर पूरी तरह से टूटने लगे, बहुत अधिक कमजोरी और थकान हो, किसी काम में मन न लगे तो इशके लिए कौन सी बीमारी जिम्मेदार होती है. आप कहेंगे, अरे, इसके लिए बीमारी कहां से आ गई, लेकिन ठहरिए जनाब, इसके लिए भी बीमारी जिम्मेदार होती है. दरअसल, जब आपको विटामिन बी 12 की कमी हो जाए, ये सारे लक्षण एक साथ दिख जाएंगे. विटामिन बी 12 हमारे शरीर का महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह हमारी शरीर की नसों और कोशिकाओं को हेल्दी रखता है, यहां तक कि डीएनए को भी बनाने में यह मदद करता है. विटामिन बी 12 का सबसे महत्वपूर्ण काम खून में आरबीसी को बनाता है. आरबीसी मतलब लाल रक्त कोशिकाएं. लाल रक्त कोशिकाएं ही शरीर के कतरे-कतरे में ऑक्सीजन को पहुंचाता है. यानी अगर विटामिन बी 12 की कमी हो तो शरीर में ऑक्सीजन सही से नहीं पहुंचेगा और यह शरीर के अंग-अंग को प्रभावित करेगा. आइए अब विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण के बारे में जानते हैं.

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

1. अंग-अंग में थकान और कमजोरी– क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक जब शरीर के अंग-अंग में कमजोरी और थकान होने लगे तो समझना चाहिए कि विटामिन बी 12 की कमी हो गई है. चूंकि शरीर के हिस्से में ऑक्सीजन सही से नहीं पहुंचता, इसलिए पूरा शरीर टूटने लगता है.

2. नसों में कमजोरी
-चूंकि विटामिन बी 12 नसों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. इसलिए जब विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तब हाथ और पैरों में सून्नापन आ जाता है क्योंकि नसें कमजोर होने लगती है जिसके कारण नसों के इंपल्स कम होने लगते हैं. इस कारण हाथ-पैर से कुछ काम करने में दिक्कत या आलस होने लगती है.

3. आंखों में समस्या-जब विटामिन बी 12 की कमी हो जाए नसें कमजोर होने लगती है. जब नसें कमजोर होने लगेगी तो आंखों की रोशनी कमजोर होने लगेगी. इससे देखने में समस्याएं होगी.

4. याददाश्त में कमजोरी-चूंकि नसों और कोशिकाओं को हेल्दी रखने में विटामिन बी 12 का महत्वपूर्ण योगदान होता है इसलिए यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है जिसके कारण आपको किसी चीज को याद रखने में दिक्कत होने लगेगी. किसी व्यक्ति का चेहरा तो याद आएगा लेकिन नाम याद रखना मुश्किल हो जाएगा.

5. बोलने-चलने में भी दिक्कत-जब विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो बोलने और चलने में भी दिक्कत होने लगेगी. जैसा आप पहले बोलते थे, लगेगा कि उस तेजी से या उस हिसाब से बोल नहीं पा रहे हैं. वहीं कमजोरी के कारण चलने में भी थोड़ी सी दिक्कत हो सकती है.

6. मानसिक परेशानी-विटामिन बी 12 की कमी सिर्फ शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक परेशानी भी दे देगी. इससे इरीटेशन, चिड़चिड़ापन, बेचैनी, अवसाद जैसी समस्याएं हो जाएगी. सामान्य दिनों की तुलना में आपको निराशा महूसस होगा.

7. इंफर्टिलिटी- विटामिन बी 12 की कमी अगर ज्यादा हो जाए तो इससे नपुंसकता की समस्या भी आ सकती है. खासकर महिलाओं को प्रेग्नेंट होने में दिक्कत हो सकती है.

विटामिन बी 12 की कमी क्यों

विटामिन बी 12 की कमी को अधिकांश तरह के डाइट से पूरी की जा सकती है लेकिन अगर आपको किसी अन्य वजह से विटामिन बी 12 की कमी है तो यह जांच के बाद ही तय हो पाएगा. अगर पेट से संबंधित बीमारियां गैस्ट्रिटाइटिस है तो विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. इसी तरह से एनीमिया की बीमरी पर्निसियस एनीमिया, डाइजेस्टिव समस्यां, सर्जरी, ज्यादा अल्कोहल से होने वाली बीमारियां, ट्रांसकोबाल्मिन की कमी आदि समस्याएं हैं, तो इन कारणों से भी विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है.

विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ति के लिए क्या करें

ज्यादातर खाद्य पदार्थों से विटामिन बी 12 प्राप्त किया जाता है. हर तरह के अनाज, दूध, दही, अंडा, मीट, मछली, फोर्टिफाइड सीरियल्स, हरी पत्तीदार सब्जियां आदि से विटामिन बी 12 को प्राप्त किया जा सकता है.

इसे भी पढ़िए-Coming soon: मौजा ही मौजा, अब कितना भी मीठा खाइए, कोई टेंशन नहीं! चीनी पेट में घुलते ही बन जाएगा फाइबर

इसे भी पढ़िए-Mpox PCR Kits: भारत ने खुद बना लिया मंकीपॉक्स की जांच की RT-PCR किट, 40 मिनट में आएगा रिजल्ट

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : September 2, 2024, 09:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या आप भी खाते हैं आयरन की गोलियां? जान लें यह जरूरी बात नहीं तो होगा नुकसान

nyaayaadmin

अब डायबिटीज के मरीजों का आसानी से ठीक होगा अल्सर और घाव, BHU ने इजाद की तकनीक

nyaayaadmin

कमजोर हड्डियों में जान फूंक देगी झींगा, थकान मिटाने का है रामबाण इलाज

nyaayaadmin