27 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

ICC चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय बने जय शाह, जानिए इससे पहले किसने-किसने संभाली जिम्मेदारी

Jay Shah 5th Indian On ICC Chairman Post: जय शाह (Jay Shah) को बीते मंगलवार (27 जुलाई) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल का चेयरमैन बनने का एलान किया गया. अब तक बीसीसीआई सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे जय शाह 1 दिसंबर से आईसीसी चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे. जय शाह को निर्विरोध चुना गया. वह आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले पहले नहीं बल्कि 5वें भारतीय हैं. तो आइए जानते हैं कि इससे पहले कौन भारतीय यह पद संभाल चुके हैं. 

जगमोहन डालमिया

सबसे पहले जगमोहन डालमिया आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले भारतीय बने थे. उन्होंने 1997 से 2000 तक आईसीसी चैयरमैन का पद संभाला. हालांकि अब जगमोहन डालमिया इस दुनिया में नहीं रहे. 21 सितंबर, 2015 को उनका निधन हो गया था. 

शरद पवार

शरद पवार आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले दूसरे भारतीय बने थे. भारतीय राजनीति का बड़ा चेहरा रहने वाले शरद पवार ने 2010 से 2012 तक इस पद पर काम किया था. आईसीसी में पद संभालने से पहले वह बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रहे थे. 2005 से 2008 तक शरद पवार बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे थे. 

एन श्रीनिवासन

मशहूर बिजनेसमैन और चेन्नई सुपर किंग्स के सहमालिक एन श्रीनिवासन भी आईसीसी चेयरमैन का पद संभाल चुके हैं. एन श्रीनिवासन ने 2014 से 2015 तक आईसीसी चेयरमैन के रूप में काम किया. एन श्रीनिवासन के प्रेजीडेंट बनने के बाद ही आईसीसी के इस पद का नाम बदलकर ‘चेयरमैन’ कर दिया गया था. 

शशांक मनोहर

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर भी आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं. आईसीसी चेयरमैन के रूप में शशांक मनोहर का कार्यकाल 2015 से 2020 तक चला था. 

1 दिसंबर, 2024 से जय शाह संभालेंगे कार्यभार

बता दें कि अब नए नियुक्त हुए जय शाह 1 दिसंबर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन का पद संभालेंगे. आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा. ग्रेग बार्कले 2020 से आईसीसी के चेयरमैन के रूप में काम कर रहे हैं. उन्होंने तीसरी बार इस पद को संभालने से मना कर दिया था, जिसके बाद जय शाह पद के लिए निर्विरोध चुने गए. 

 

ये भी पढ़ें…

Jay Shah: महिला, दिव्यांग और टेस्ट क्रिकेट में होगा बड़ा बदलाव! ICC चेयरमैन बनते ही जय शाह ने समझाया प्लान

Related posts

Duleep Trophy: रेड बॉल क्रिकेट में दिखा ऋषभ पंत का पुराना अंदाज, टी20 जैसी बैटिंग कर जड़ा ताबड़तोड़ अर्धशतक

nyaayaadmin

NZ vs AFG: वॉशरूम के पानी से बन रहा खाना, नोएडा के स्टेडियम की हरकत से पूरा क्रिकेट जगत शर्मसार

nyaayaadmin

टेस्ट टीम से ड्रॉप नहीं हुए थे केएल राहुल, बल्कि…, BCCI की तरफ से हुआ बड़ा खुलासा

nyaayaadmin