October 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

किचन में डस्टबिन रखें या नहीं? संभलकर करें ये काम वरना अन्नपूर्ण होंगी नाराज

रांची. घर में पूजाघर के बाद सबसे पवित्र स्थान रसोई घर यानी किचन को माना जाता है. इस जगह से परिवार के हर सदस्य की सेहत जुड़ी होती है. हिंदू मान्यता के अनुसार, रसोई मां अन्नपूर्णा का स्थान होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि किचन में डस्टबिन रखें या न रखें? कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है तो कुछ लोग किचन में गलत दिशा में डस्टबिन रख देते हैं, जिससे घर का वास्तु बिगड़ जाता है.

दरअसल, किचन में काम के दौरान कोई न कोई कूड़ निकलता ही रहता है. जैसे सब्जी के छिलके, मसालों के रैपर, खराब अनाज आदि. ऐसे में बार-बार बाहर जाकर कूड़ा फेंकना मुमकिन नहीं हो पाता तो महिलाएं किचन में ही डस्टबिन रख देती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन के अंदर डस्टबिन रखना गलत नहीं है, लेकिन गलत दिशा में डस्टबिन रखना घर में दरिद्रता का कारण बन सकता है.

झारखंड की राजधानी रांची के ज्योतिषाचार्य संतोष कुमार चौबे (रांची यूनिवर्सिटी से ज्योतिष शास्त्र में गोल्ड मेडलिस्ट) ने Local 18 को बताया कि डस्टबिन ऐसी चीज है, जिसके लिए घर में दिशा निर्धारित है. अगर आप गलत दिशा में डस्टबिन रखते हैं तो घर में दरिद्रता व नकारात्मक ऊर्जा का वास होगा. आपको समझ नहीं आएगा कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है. मेहनत के बावजूद सफलता नहीं मिलेगी.

इस दिशा में रखें डस्टबिन
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि डस्टबिन हमेशा घर के दक्षिण या फिर दक्षिण-पश्चिम के बीच का जो कोना या स्थान होता है वहां रखना चाहिए. दक्षिण सबसे उत्तम दिशा है. क्योंकि, यह दिशा घर से कचरा बाहर निकालने की है. यहां से घर की गंदगी व नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलती है, इसलिए यहां डस्टबिन रखना उत्तम बताया गया है.

इस दिशा में भूलकर न रखें
आगे बताया कि इसके अलावा घर में कभी उत्तर दिशा में डस्टबिन नहीं रखना चाहिए. क्योंकि यह ज्योतिष में सबसे आध्यात्मिक स्थान माना गया है. इसे भगवान का स्थान भी कहा गया है, इसलिए वहां भूलकर भी डस्टबिन न रखें. ऐसा करने से घर में दरिद्रता, लड़ाई झगड़ा, नकारात्मक माहौल बनता है. आपको समझ नहीं आएगा कि ऐसा क्यों हो रहा है.

Tags: Astrology, Home Remedies, Local18, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : August 26, 2024, 08:48 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Related posts

Parivartini Ekadashi 2024: 13 या 14 सि‍तंबर, कब है जलझूलनी एकादशी?

nyaayaadmin

इस महापुराण के पाठ से पूर्वजों को मिलता है मोक्ष, स्वयं को पितृ दोष से मुक्ति

nyaayaadmin

हरतालिका तीज पर पत्नी को रखना है व्रत, तो पति भूलकर भी न करें ये 5 काम, जानें

nyaayaadmin