October 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

लिवर खराब होने पर एक नहीं कई साइलेंट संकेतों से शरीर होने लगता है खोखला

Symptoms of liver damage: लिवर जब खराब होता है तो शुरुआत में इसके संकेत का बिल्कुल ही पता नहीं चलता. साइलेंट तरीके से लिवर खराब होने के संकेत शरीर में उभरने लगते हैं. हालांकि इन साइलेंट संकेतों को अगर शुरुआत में पकड़ लिया जाए तो लिवर की बीमारी को पूरी तरह रोका जा सकता है लेकिन इन परेशानियों पर शायद ही कोई ध्यान देता है. लिवर खराब होने पर कई बीमारियां हो सकती है. लेकिन मुख्य रूप से सिरोसिस लिवर के लिए बहुत बड़ी बीमारी है. यह बीमारी कई सालों तक शरीर में रहती है और अंत में लिवर को खोखला करने लगती है. जब जब खराब होता है तो शुरुआत से लेकर आखिर तक किस तरह के संकेत दिखते हैं, इसके बारे में यहां बता रहे हैं.

लिवर खराब होने के शुरुआती संकेत
ब्रिटिश लिवर ट्रस्ट के मुताबिक लिवर जब खराब होता है तो शुरुआत में हल्का-फुल्का लक्षण दिखता है. इसमें मन ठीक नहीं लगता और हमेशा थका हुआ महसूस होता है. साथ ही भूख कम लगगती है. वजन में कमी आती है और मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. बार-बार जी मितलाने लगता है और उल्टी होती है. वहीं पेट के जिस हिस्से में लिवर होता है वहां कभी-कभी दर्द होता है. कमर के उपरी हिस्सों में खून की कुछ नलियां दिखने लगती है. हथेलियं लाल धब्बेदार दिखने लगती है. नींद के पैटर्न में गड़बड़ी होने लगती है.

लिवर ज्यादा खराब होने पर दिखते हैं ये संकेत
लिवर जब ज्यादा खराब होने लगे तो इससे स्किन में बहुत अधिक खुजली होने लगती है. यहां तक कि स्किन और आंखें पीले दिखने लगते हैं. पीलिया या जॉन्डिस की बीमारी हो जाती है. वहीं नाखून बहुत सफेद दिखने लगते हैं. नाखून का आखिर हिस्सा चौड़ा या पतला हो जाता है. सिर से बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं. पैर, टखने, जांघ आदि में सूजन होने लगती है. पेट के हिस्से में सूजन हो जाती है. इसके साथ ही यूरिन के रंग डार्क, स्टूल का रंग मटमैला, नाक और मसूड़ों से खून, खून की उल्टियां, मांसपेशियों में क्रैंप, दाहिन कंधे में दर्द, चक्कर आना, बहुत अधिक थकान, सांस लेने में तकलीफ, सेक्शुअल डिजायर में कमी, तेज धड़कन, हाथों का हिलना, लिखने में दिक्कत, टहलने में परेशानी, अल्कोहल लेने पर बुरा हाल, बुखार, कंपकंपी, व्यक्तित्व में परिवर्तन, नपुंसकता जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. वही पुरुषों में ब्रेस्ट बड़े होने लगते हैं और टेस्टिस भी सिकुड़ने लगता है जबकि महिलाओं में पीरियड्स अनियमित होने लगते हैं. ऐसे में इनमें से कई लक्षण अगर एक साथ दिखें तो तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-धरती पर सबसे पावरफुल जूस कौन सा है? सदगुरु ने दिए इसके उत्तर और बताए इसके फायदे

इसे भी पढ़ें-वजन कम करने के दौरान चावल खाना चाहिए या रोटी? अगर मोटापे की चिंता सता रही है तो एक्सपर्ट की बात जान लें यह बात

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 19, 2024, 15:54 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आ गई दुनिया की पहली लंग्स कैंसर की वैक्सीन! 67 वर्षीय मरीज को मिला पहला डोज

nyaayaadmin

कभी प‍िज्‍जा तो कभी ढोकला… इन एक्‍ट्रेसेस को होती थी प्रेग्नेंसी क्रेविंग्स

nyaayaadmin

दिन में भूलकर भी न पिएं चाय, ये टाइम है बिल्कुल परफेक्ट, पाचन रहेगा मस्त

nyaayaadmin