October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

बारिश के पानी से आंखों में है जलन? इसे रगड़ने या मसलने की न करें भूल, अपनाएं..

रांची. बरसात के मौसम में कई बार ऐसा देखा जाता है कि आप घर से बाहर रहते हैं या फिर स्कूटी या बाइक में ड्राइविंग करते हैं और आंखों में बारिश का पानी चला जाता है. इससे आंखें पूरी तरह लाल हो जाती है. कई बार तो हम आंखों को मसलना शुरू कर देते हैं. लेकिन इसके बावजूद जलन और अधिक तेज हो जाती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर होते हैं.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमएस व झारखंड सरकार में मेडिकल ऑफिसर) ने लोकल 18 ने बताया, आंख शरीर का सबसे सविधानशील अंग होता है और ऐसे में जब लोग आंख को मसलते हैं तो आप अपने हाथों से अपने आँखों को डैमेज करते हैं. इसे रेटिना तक डैमेज हो सकता है और देखने में समस्या आ सकती है.

यह नुस्खे हैं कारगर
• डॉ वीके पांडे बताते हैं, सबसे पहले तो आप अपनी आंखों को मसलिये नहीं. बल्कि, ठंडे पानी से अपनी आंखों को कम से कम 5 से 10 बार आंखों में तेज धार से मार कर धो लीजिए.

• अगर आप लंबे समय तक लैपटॉप या फिर फोन में काम करते हैं या फिर बारिश में आंखें लगातार भीगते है. तो फिर घर आने के बाद खीरा का स्लाइस आंख धोने के बाद अपनी आंखों के ऊपर डालकर कम से कम 15- 20 मिनट तक रखकर आराम करें.

• हर 1 घंटे में कम से कम 5 मिनट आंखों को बंद जरूर करें और थोड़ा रिलैक्स करें. इससे आंखों को भी आराम मिलता है, और आंखों में जलन और दर्द जैसी समस्या कभी नहीं होगी.

• इसके अलावा आप आई कैप ले सकते हैं जो किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाएगा.यह छोटा सा कप होता है जो आपको आंखों में लगाना है और पानी भर लेना है.और आंखों में लगाकर लगातार आंखें खोलना बंद करना है.ऐसा लगातार आपको 15 से 20 बार करना है, इससे आपका आंख पानी से अच्छे से होगा.

• आई कैप से आप आसानी से आंखों की इंटरनल सफाई कर सकते हैं.इससे आंखों की आंद्रुनी सफ़ाई होती है और कई सारी समस्या खत्म हो सकती है.साथ ही, अगर आपको चश्मा चढ़ा हुए है तो यकींन मानिए धीरे-धीरे ऐसा करने से चश्मा भी उतर सकता है.

(नोट – यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. इसका लोकल 18 पुष्टि नहीं करता. कोई भी नुस्खा आजमाने के पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)

Tags: Health, Health tips, Local18, Ranchi news

FIRST PUBLISHED : August 19, 2024, 13:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

डेंगू-मलेरिया नहीं, अब इस बीमारी ने मचाया हाहाकार, कोविड की तरह फैल रहा

nyaayaadmin

डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो खाली पेट करें इन पत्तियों के रस का सेवन

nyaayaadmin

सिरदर्द होने पर पैरासिटामोल लेनी चाहिए या नहीं? इसके लिए कौन सी दवा ठीक

nyaayaadmin