30 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में कर दी ये गलती तो एक्सीडेंट, अकाल मृत्यु का खतरा

रांची. हिंदू धर्म में वास्तु नियमों को बड़ा महत्व है. कई बार उनकी अनदेखी हमें भारी नुकसान पहुंचा सकती है. अक्सर देखा जाता है कि कुछ घरों में सड़क दुर्घटना या पारिवारिक सदस्यों के बीमार रहने का सिलसिला बना ही रहता है. कई बार अकाल मृत्यु भी हो जाती है. ज्योतिष में ऐसे घर के ऐसे हालात के पीछे वास्तु दोष को माना जाता है. अगर ऐसा हो तो घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

झारखंड की राजधानी रांची के ज्योतिषाचार्य संतोष कुमार चौबे (रांची यूनिवर्सिटी से ज्योतिष शास्त्र में गोल्ड मेडलिस्ट) ने Local 18 को बताया कि ऐसी स्थिति घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में वास्तु दोष हो सकता है. घर का साउथ-वेस्ट डायरेक्शन काफी महत्वपूर्ण होता है. यह कोना राहु का स्थान माना गया है. यहां पर लोगों को भूलकर भी कुछ काम नहीं करना चाहिए. अगर ध्यान नहीं देंगे तो फिर गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं.

इस दिशा में भूलकर भी न करें ये काम
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में आप बेडरूम बना सकते हैं. उस बेडरूम में घर के मुखिया को रहना चाहिए. क्योंकि यह राहु का स्थान होता है और कमांडिंग जगह होती है, इसलिए यहां पर जो भी रहता है वह पूरे घर को चलाता है. लेकिन, अगर आपने इस दिशा में सेप्टिक टैंक बना दिया या फिर उस जगह को काफी गंदा रखा तो राहु काफी नाराज होते हैं.

इस कोण में ऐसा न हो…
साथ ही, इस दिशा को अगर आप खुला छोड़ देते हैं या इस जगह को पूरी तरह खाली रखते हैं, यहां पर मुख्य द्वार बना देते हैं, घर की जो छत है, वह यहां पर थोड़ा झुकी हुई तो समझ लीजिए कि एक्सीडेंट, दुर्घटना या अकाल मृत्यु का खतरा घर के सदस्यों पर मंडराता रहेगा. घर का कोई न कोई सदस्य हमेशा बीमारी से परेशान रहेगा. यदि घर के दक्षिण-पश्चिम कोण में ऐसी स्थिति बन रही हो तो इसको तुरंत बदलें.

राहु का स्थान
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि दरअसल दक्षिण-पश्चिम कोना राहु का स्थान है. राहु को गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है. साथ ही, यह जगह राहु की कमांडिंग जगह है और बहुत पावरफुल है. यहां पर अगर आप गंदगी या फिर इस जगह को दरवाजे के रूप में इस्तेमाल करेंगे तो राहु का काफी बुरा प्रभाव घर में देखने को मिलता है.

Tags: Astrology, Home Remedies, Local18, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : August 11, 2024, 09:07 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Related posts

Panchang: आज शिव योग में सोमवती अमावस्या, पितरों को करें प्रसन्न देखें मुहूर्त

nyaayaadmin

Panchang: प्रीति योग में राधा अष्टमी आज, राधारानी का जन्मदिन, देखें मुहूर्त

nyaayaadmin

Shardiya Navratri: कुंडली में चंद्रमा का हर दोष होगा निष्प्रभावी, बरसेगी कृपा

nyaayaadmin