29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

क्या लेटकर चेक करना चाहिए ब्लड प्रेशर? डॉक्टर ने बताया BP मापने का सही तरीका

Best Way To Measure Blood Pressure: ब्लड प्रेशर हमारे शरीर के फंक्शन को स्मूथ बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. ब्लड प्रेशर का सामान्य स्तर हमारे दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है. ब्लड प्रेशर सामान्य से कम या ज्यादा हो जाए, तो समस्या पैदा हो जाती है. बड़ी संख्या में लोग इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि सभी लोगों को समय-समय पर अपना ब्लड प्रेशर चेक करना चाहिए. अगर किसी व्यक्ति का बीपी कम या ज्यादा हो, तो डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए. इसमें लापरवाही बरतने पर लोग मुश्किलों में फंस सकते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने News18 को बताया कि आजकल ब्लड प्रेशर मापने के लिए डिजिटल मशीन उपलब्ध हैं. अगर बीपी की बात करें, तो सभी वयस्कों का सिस्टोलिक प्रेशर 120 mm Hg और डायस्टोलिक प्रेशर 80 mm Hg तक होना चाहिए. इससे कम या ज्यादा होने पर लोगों को हाइपोटेंशन और हाइपरटेंशन की शिकायत होने लगती है. घर पर लोग डिजिटल मशीन से अपना बीपी चेक कर सकते हैं और अगर यह गड़बड़ आए, तो डॉक्टर से मिलकर जांच करानी चाहिए.

डॉक्टर सोनिया रावत ने बताया कि डिजिटल मशीन के जरिए ब्लड प्रेशर चेक करना आसान होता है, लेकिन व्यक्ति को सही पोजीशन में बीपी चेक करना चाहिए. कई लोग लेटकर बीपी चेक करने लगते हैं, तो कई लोग खड़े होकर ब्लड प्रेशर चेक करते हैं. ऐसा करने से उनके बीपी की सही रीडिंग पता नहीं चल पाएगी और इससे उन्हें बीपी की समस्या का पता लगाने में मुश्किल पैदा हो सकती है. वर्तमान समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान बिगड़ गया है, जिसकी वजह से हाई बीपी की समस्या तेजी से बढ़ रही है.

एक्सपर्ट ने बताया कि बीपी चेक करने के लिए लोगों को एक कुर्सी पर सीधा बैठ जाना चाहिए और इस दौरान आपके पैर फर्श पर होने चाहिए. लोगों को कुर्सी के सामने टेबल रखनी चाहिए और वह हार्ट की ऊंचाई के बराबर होनी चाहिए. आमतौर पर ब्लड प्रेशर लेफ्ट आर्म यानी बाएं हाथ से चेक किया जाता है. हालांकि आप राइट हैंड से भी ब्लड प्रेशर चेक कर सकते हैं. आप टेबल पर अपना लेफ्ट हैंड रखें और फिर बीपी चेक करें. इससे आपको बीपी की सही रीडिंग मिल जाएगी. जो लोग बैठने की कंडीशन में न हों, उनका ब्लड प्रेशर लेटकर भी चेक किया जा सकता है. इससे रीडिंग थोड़ी बहुत बदल सकती है.

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1 गिलास जूस दूर कर देगा खून की कमी ! रोज पीने से पहलवान सा मजबूत बनेगा शरीर, बीमारियों की होगी छुट्टी

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 30, 2024, 12:06 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

रात में सोते समय आजमाए यह घरेलू नुस्खे, कुछ दिन में चमक जाएगा चेहरा!

nyaayaadmin

सर्दियों में हड्डियों का दर्द करता है परेशान? जानें एक्सपर्ट के असरदार टिप्स

nyaayaadmin

अमन शेहरावत ने मात्र 10 घंटे में ऐसे घटाया 4.6 किलो वजन, आप भी कर सकते ट्राई

nyaayaadmin