32 C
Mumbai
October 18, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

औषधीय गुणों से भरपूर है मखाना, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

बलिया. मखाना शरीर के बेहद लाभकारी और गुणकारी है. यह सुपर फूड की श्रेणी में भी आता है. एक्सपर्ट के मुताबिक अगर मखाने का सेवन करना हो तो सबसे पहले इसे देसी घी में भूनना चाहिए. जब मखाना देसी घी के संपर्क में आता है तो इसके फ़ायदे सीधे डबल हो जाते हैं. इसे फॉक्स नट या कमल का बीज भी कहा जाता है.

प्राचीन काल से ही मखाना का प्रयोग धार्मिक कार्यो से लेकर उपवास के दौरान फलाहारी के तौर पर किया जाता है. मखाने के स्वाद का आनंद मिठा और नमकीन दोनों तरह से लिया जा सकता है. अनेकों रोगों से छुटकारा दिलाने में कारगर मखाने को सेहत का खजाना भी कहा जाता है.

पोषक तत्वों का खजाना है मखाना

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया के चकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह (एमडी सह पीएचडी इन मेडिसिन) के अनुसार मखाना शरीर के लिए बेहद उपयोगी है. इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम आदि अनेकों पोषक तत्व इसके महत्त्व को दर्शाता है. अगर मखाने को देसी घी में भून दिया जाए तो ना केवल इसके स्वाद में चार चांद लगता है बल्कि मखाने का औषधीय गुणवत्ता काफ़ी बढ़ जाती है. जिनको हड्डी या दांतों में समस्या है तो उनके लिए देसी घी में भूने हुए मखाने का सेवन फायदेमंद है. देसी घी में भूना हुआ मखाना वजन को कम करने में कामयाब है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर और कम कैलोरी पाया जाता है.

टेंशन और अनिंद्रा में कारगर है मखाना का सेवन

चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल 18 को बताया कि यदि कोई व्यक्ति टेंशन और नींद ना आने के कारण परेशान हैं तो मखाने का सेवन कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम मिलने लगता है. वहीं जो प्रसूता अपन बच्चे को दूध पिला रहीं हैं, वे भी देसी घी में मखाने को भूनकर सेवन कर सकते हैं. इससे कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं अगर कोई किडनी की परेशानी से जूझ रहा हो तो इस स्थिति में मखाने का सेवन काफ़ी हद तक राहत दिला सकता है.

ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है मखाना

चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने लोकल 18 को बताया कि अगर बाल या स्कीन से जुड़ी समस्या हो तो उसमें भी देसी घी में भूने मखाने का सेवन बेहद गुणकारी होता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. देसी घी में भूने हुए मखाने का सेवन पुराने से पुराने कब्ज को भी ठीक करने की क्षमता रखता है. वहीं नियमित मखाने का सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है, क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है. उन्होंने बताया कि यह फायदेमंद खाद्य पदार्थ है. इसलिए, इसके साइड इफेक्ट नहीं है. लेकिन, अधिक मात्रा में सेवन हानिकारक होता है. रोग दूर करने के लिए अगर प्रयोग करना हो तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही सेवन करें.

Tags: Ballia news, Dry Fruits, Health benefit, Local18, UP news

FIRST PUBLISHED : October 17, 2024, 17:41 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

रोजाना खाली पेट पिएं 1 गिलास धनिए का पानी, शरीर को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

nyaayaadmin

यूरिक एसिड का बाजा बजा देंगे 5 फल ! शरीर के कोने-कोने की गंदगी कर देंगे साफ

nyaayaadmin

औषधीय गुणों से भरपूर है ये पोधा, कई रोगों पर भारी; जानें इसके चमत्कारी गुण

nyaayaadmin