30 C
Mumbai
October 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ये 2 रंगीन सब्जियां शुगर और फैटी लिवर का एक साथ बजा देगी बाजा, पेट पर भी करेगा

Purple Vegetables Protect from Diabetes: वैज्ञानिक साक्ष्यों के मुताबिक रंगीन सब्जियों में कमाल के औषधीय गुण होते हैं. इन सब्जियों का रेगुलर सेवन कर कई बीमारियों के जोखिम से बचा जा सकता है. नेचर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पर्पल और लाल रंग की सब्जियों से प्राप्त एंथोसाइनिन कंपाउड से गजब का फायदा होता है.रिसर्च में पाया गया कि एंथोसाइनिन इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा देता है. अध्ययन में पाया गया कि 6 सप्ताह तक जब एंथोसाइनिन का सेवन कराया गया तो इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ गया और ब्लड शुगर कंट्रोल हो गया. अब आइए जानते हैं कि ये दो तरह की सब्जियां कौन सी है, इनके बारे में जानते हैं.

ये हैं 2 सब्जियां

1. पर्पल रंग के बैंगन-आमतौर पर ज्यादातर बैंगन पर्पल या बैंगनी रंग के ही होते हैं. पर्पल रंग होने के कारण इसमें एंथोसाइनिन तो होता ही है, इसके अलावा भी इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. पर्पल रंग के बैंगन में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, फॉलेट और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी मौजूद होता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे कोलेस्ट्रॉल का जोखिम कम होता है और हार्ट के मसल्स मजबूत होते हैं. इसलिए बैंगन का आप अगर रेगुलर सेवन करेंगे तो इससे हार्ट डिजीज की आशंका बहुत कम होगी. वहीं फाइबर ज्यादा होने के कारण यह शुगर को जल्दी एब्जॉर्व नहीं होने देता है जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी बैंगन बहुत लाभदायक है. पबमेड सेंट्रल जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंगन में कैंसररोधी गुण भी होता है. बैंगन में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को साफ करने में बेहद गुणी है.

2. चुकंदर-इसे आप लाल रंग की सब्जी मान सकते हैं. रिसर्च के मुताबिक लाल रंग की सब्जियों में भी एंथोसाइनिन पाया जाता है जो ब्लड शुगर कम करने के साथ-साथ, फैटी लिवल डिजीज और पेट को साफ करने में बेहद असरदार है. चुकंदर को लोग सिर्फ खून बढ़ाने वाला ही मानते हैं लेकिन स्टडी में यह साबित हो चुका है कि चुकंदर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और यह पेट पर भी जादू की तरह असर करता है. बीबीसी गुड फूड के मुताबिक चुकंद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं. इसलिए इसमें कैंसर के जोखिम को कम करने की भी क्षमता है. वहीं यह डाइजेशन के लिए महत्वपूर्ण सब्जी है. चुकंदर का सेवन करने के बाद शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ जाता है और इससे खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार हो जाता है. यह ब्रेन और लिवर हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. महिलाओं में यह पोस्ट मेनोपॉज के बाद की परेशानियों को कम करता है.

पर्पल और रेड कलर की अन्य सब्जियां
जरूरी नहीं कि पर्पल और रेड कलर की सब्जियों में बैंगन और चुकंदर का ही इस्तेमाल किया जाए. इसके लिए आप विभिन्न तरह के सब्जियां और फलों का सेवन कर सकते हैं. पर्पल कलर की सब्जियों में गाजर,कैबेज, ब्रोकली, फूलगोभी, शलगम, बैरीज,केल आदि भी आते हैं. इसी तरह लाल रंग की सब्जियों में चुकंदर, गाजर, टमाटर, मूली, कई तरह के साग आदि आते हैं. आप इनमें से किन्हीं भी सब्जियों को रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-एक गिलास दूध में मिला दें ये 2 चीजें, रात में सोने से पहले करें सेवन, पूरी सर्दी शरीर में होगा अद्भुत फायदा

इसे भी पढ़ें-एक दिन में 2 से ज्यादा अंडे क्यों नहीं खाने चाहिए? ज्यादा खाएंगे तो शरीर पर क्या होगा असर, डॉक्टर से जान लीजिए पूरी बात

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 17, 2024, 09:36 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

एम्स और IIT ने भी कर दिया कंफर्म, योग निद्रा के हैं अद्भुत फायदे

nyaayaadmin

घर में बुरी शक्तियों से बचाता है ये पौधा! औषधीय गुणों की पूरी खान, जानिए फायदे

nyaayaadmin

शरीर के बेहद उपयोगी है यह विटामिन, इसकी कमी से नर्वस सिस्टम हो जाता है खराब

nyaayaadmin