29 C
Mumbai
October 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

सदियों पुरानी है यह सब्जी, आज भी खाएंगे तो मिलेंगे 5 जबर्दस्त फायदे

Broad Beans Benefits: आज जो हम चीजें खाते हैं इंसान की उत्पत्ति के साथ नहीं आई. हमारे पास जो फूड वर्तमान में उपलब्ध है उनमें से अधिकांश की उत्पत्ति 5 से 10 हजार साल पहले हुई है लेकिन कुछ फूड ऐसे हैं जिनकी उत्पत्ति लाखों साल पहले हो गई थी. ब्रॉड बींस इन्हीं में से एक है. यह बहुत प्राचीन सब्जी है. सदियों से ब्रॉड बींस के पौधे उगते आ रहे हैं. इसे बाकला सेम, बकला की दाल, फावा सेम, फावा बींस आदि के नामों से भी जाना जाता है. यह एक प्रकार से सेम है लेकिन थोड़ा अलग फलीदार सब्जी है. इसका स्वाद थोड़ा मीठा और मटमैला होता है. इसमें कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं. भारत में लोग इसकी दाल बनाकर खाते हैं.

बकला बींस में मौजूद पोषक तत्व
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक बकला बींस में प्लांट प्रोटीन सबसे अधिक होता है. इसके अलावा फॉलेट, कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स, हेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आय़रन, पोटैशियम, जिंक सहित कई तरह के तत्व होते हैं.

बकला बींस के 5 जबर्दस्त फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में माहिर-बकला बींस में इतने तरह के कंपाउड होते हैं जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी को बढ़ा देते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में बीमारियों को रोकने के लिए बहुत जरूरी है. यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं और सेल को डैमेज होने से रोकते हैं. स्टडी के मुताबिक इसमें ग्लूटाथियोन एंटीऑक्सीडेट होता है जो कोशिकाओं को जल्दी बूढ़ी नहीं होने देता. इसके सेवन से इंफेक्शन वाली बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है.

2. हड्डियों में चट्टानी शक्ति-फावा बींस में मैग्नीशियम और कॉपर की प्रचूरता रहीत है जिसके कारण यह हड्डियों को चट्टानी शक्ति देता है. यह बोन लॉस को होने से रोकता है. सबसे बड़ी बात यह है कि उम्र बढ़ने के साथ इंसानों में हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने लगती है. फावा बींस के सेवन अगर रेगुलर करेंगे तो इस परेशानी से बच सकते हैं.

3. खून की कमी नहीं होने देता-फावा बींस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होगी. इससे एनीमिया की बीमारी नहीं होगी. बकला बींस में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण यह हीमोग्लोबिन के बनाने में मदद करता है. इससे आरबीसी भी बढ़ता है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती.एनीमिया की कमी से शरीर में हमेशा थकान और कमजोरी होने लगती है. अगर इसे एक सप्ताह तक रोजाना खाए तो तुरंत फर्क महसूस होगा.

4. बीपी कोलेस्ट्रॉल कम करता-फावा बींस में सॉल्यूबल फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. सॉल्यूबल फाइबर आंत को बहुत राहत मिलती है. फावा बींस में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है.

5. वजन कम करने में कारगर-जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए बाकला सेम बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. एक कप फावा बींस में 13 ग्राम प्रोटीन और 9 ग्राम फाइबर होता है. इससे सिर्फ 187 कैलोरी बनती है. यानी इसका मतलब यह हुआ कि इस सेम को खाने के बाद आपको आवश्यक प्रोटीन और एनर्जी भी मिल जाएगी लेकिन वजन नहीं बढ़ेगी. फाइबर ज्यादा होने के कारण देर तक भूख नहीं लगेगी. वहीं फाबा बींस पाचन तंत्र को भी बहुत मजबूत कर देता है.

इसे भी पढ़ें-एक गिलास दूध में मिला दें ये 2 चीजें, रात में सोने से पहले करें सेवन, पूरी सर्दी शरीर में होगा अद्भुत फायदा

इसे भी पढ़ें-एक दिन में 2 से ज्यादा अंडे क्यों नहीं खाने चाहिए? ज्यादा खाएंगे तो शरीर पर क्या होगा असर, डॉक्टर से जान लीजिए पूरी बात

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 17:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

युवाओं पर मंडरा रहा हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा, पर इस पद्धति से हो इलाज तो…

nyaayaadmin

9 संकेत बताते हैं कि आपके गुर्दे होने लगे हैं कमजोर, अनहोनी से पहले करें उपाय

nyaayaadmin

चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधि है भृंगराज,बाल झड़ने और लीवर की समस्या झट से होगी दूर

nyaayaadmin