29 C
Mumbai
October 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

अगर होंठ और आंखों के कोने फट रहे हैं तो इसे ड्राइनेस समझने की भूल ना करें

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है. सुबह-शाम की गुलाबी ठंड त्वचा को रूखा और बेजान बना रही है. बार-बार मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी ड्राइनेस नहीं जाती. इस मौसम में कुछ लोगों के होंठों और आंखों के किनारे फटने लगते हैं और पपड़ी जैसे स्किन उतरने लगती है. कई बार यह ड्राइनेस होती है तो कई बार यह इंफेक्शन भी हो सकता है.

होंठ फटना और कोने फटना अलग-अलग चीज?
होंठ सर्द हवा से फट सकते हैं लेकिन अगर होंठों के कोने भी फट रहे हैं तो यह शरीर में विटामिन बी 12, जिंक, प्रोटीन या आयरन की कमी को दिखाता है. इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें भी यह समस्या हो सकती है.

होंठों के कोने पर लगा रहता है सलाइवा
स्किन एक्सपर्ट डॉ. आशिता शर्मा कहती हैं कि कई बार होंठों के कोने में सलाइवा इकट्ठा हो जाता है, जिससे कॉनर ड्राई होकर फटने लगते हैं. इसमें कई बार फंगस और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. यह एक स्किन इंफेक्शन है जिसे एंगुलर चेइलिटिस कहते हैं. जिन लोगों को एटोपिक डर्माटाइटिस या एक्जिमा जैसी ऑटो इम्यून डिजीज हो, डायबिटीज या इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज, डाउन सिंड्रोम, एचआईवी हो, तब भी ऐसा होता है.

आंखों के कोने भी फटते हैं
कई बार आंखों के कोने में खुजली होती है, स्किन रफ और ड्राई होने लगती है और स्किन छिलने भी लगती है. यह एक्जिमा हो सकता है. यह एक ऑटो इम्यून डिजीज होती है जो स्किन को ड्राई, लाल, रैशेज और खुर्दुरी बना देती है. नेशनल एक्जिमा सोसाइटी के अनुसार एक्जिमा आंखों के कॉर्नर के साथ ही पलकों पर भी हो सकता है. इससे आई लैश पर ड्रैड्रफ जैसी सफेद पपड़ी जमने लगती है. एक्जिमा की वजह से कुछ लोग एटोपिक डर्माटाइटिस का शिकार हो जाते हैं. इसमें आंखें सूज जाती है और बहुत खुजली होती है.

एक्जिमा और सोरायसिस का कोई इलाज नहीं है (Image-Canva)

मेकअप से इंफेक्शन
कई बार कुछ लोगों को गंदे हाथ लगाने या दूसरों के तौलिए या कोई ब्रश या कोई मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस हो जाता है. इससे भी आंख या होंठों के कॉर्नर ड्राई होकर फटने लगते हैं. इसमें भी त्वचा पर जलन, लाल रैशेज होने लगते हैं.

पलकों में जलन
अगर आंखों के कोनों के साथ ही आंखों के ऊपर और पलकों में भी सूखापन हो तो यह सेबोरहाइक ब्लेफेराइटिस हो सकता है. यह मलेसेजिया नाम के यीस्ट के पनपने के कारण होता है. इससे आंखों सूजकर छोटे आकार की हो जाती हैं. आंखों में जलन होती है, लाइट बर्दाश्त नहीं हो पाती, आंखों में खुजली होती है और पानी भी आने लगता है. वहीं कई बार आंखों में ऑर्बिटल सेल्लूलाइटिस हो जाता है. यह एक बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है. जिसके लक्षण भी ऐसे ही होते हैं.

डिहाइड्रेशन हो सकती है वजह
हर व्यक्ति को अपने शरीर के हर 20 किलो वजन पर 1 लीटर पानी पीना चाहिए. यानी अगर किसी का 60 किलो वजन है तो उसे 3 लीटर पानी रोज पीना चाहिए. अगर ऐसा ना किया जाए तो शरीर में पानी की कमी होने लगती है और व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. इससे शरीर में खुश्की बढ़ती है और स्किन ड्राई होने लगती है. स्किन के लिए पानी और मॉइश्चराइजर बहुत जरूरी है. ऐसा ना करने पर स्किन तो रूखी होगी ही, आंख और होंठ के कॉर्नर भी फटेंगे.

एजिंग में भी ड्राइनेस
कई बार आंख और होंठ के कोने एजिंग की वजह से भी ड्राई हो जाते हैं. दरअसल 40 की उम्र के बाद स्किन से कोलेजन खत्म होने लगता है. इस दौरान कई बार स्किन टाइप भी बदल जाता है. कई लोग शिकायत करते हैं कि उनकी स्किन ऑयली थी लेकिन अचानक ड्राई रहने लगी है. यह एजिंग का ही लक्षण होता है. महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान भी इस तरह की स्किन ड्राइनेस का सामना करना पड़ता है.

ड्राई स्किन पर जोजोबा ऑयल, ग्लिसरीन, हयालूरोनिक एसिड, पेट्रोलियम जेली या शिया बटर लगा सकते हैं. (Image-Canva)

गर्म पानी में नहाने से बचें
अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार कुछ कारणों की वजह से स्किन ड्राई होने लगती है. जो लोग स्मोक करते हैं, स्किन इंफेक्शन के शिकार हैं या ठंडी जगहों पर रहते हैं, उन्हें अक्सर ड्राई स्किन परेशान करती है. जिन लोगों की स्किन रूखी रहती है, उन्हें खूब सारा पानी पीना चाहिए, हर रोज त्वचा को मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए, स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए, रोज 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. लंबे समय तक नहाना या तेज गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए, स्किन रूटीन डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए.

डाइट पर दें ध्यान
डाइट में बदलाव कर इस समस्या का हल हो सकता है. खाने में विटामिन ए, सी, डी, ई, जिंक, बी 12 और प्रोटीन को शामिल करें. नट्स, सीड्स में ओमेगा 3 होता है जिससे स्किन को नेचुरल ऑयल मिलता है. खाने में हरी सब्जियां, शकरकंद, खीरा, संतरा, एवोकाडो, अंडा, टमाटर, सोयाबीन, कोकोनट वॉटर जैसी चीजों को शामिल करें. साथ ही चाय, कॉफी, ज्यादा नमकीन चीजों को खाने से बचें.

Tags: Eat healthy, Fungal Infection, Global health, Health

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 18:58 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आलिया भट्ट को है ADD डिसऑर्डर, 32 की उम्र में बच्चों वाली बीमारी से हैं परेशान

nyaayaadmin

Alaya F फॉलो कर रहीं डिटॉक्स डाइट, वेट लॉस के लिए परफेक्ट हैं ऐसे फूड

nyaayaadmin

आयुर्वेद में बेहद प्रभावी औषधि मानी जाती है कोकिला, चुटकियों में करे असर

nyaayaadmin