30 C
Mumbai
October 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

एयर पॉल्यूशन से प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा खतरा, इन 5 तरीकों से करें बचाव

Air Pollution Effects on Pregnant Woman: सर्दियों की शुरुआत होने से पहले ही दिल्ली-एनसीआर समेत कई शहरों में एयर पॉल्यूशन बढ़ने लगा है. अगले कुछ सप्ताह में हवा और ज्यादा जहरीली हो सकती है. भयंकर एयर पॉल्यूशन की वजह से सभी को नुकसान होता है, लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं पर इसका सबसे ज्यादा बुरा असर होता है. जहरीली हवा न सिर्फ प्रेग्नेंट महिला, बल्कि उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी बीमार कर सकता है. आज डॉक्टर से जानेंगे कि बढ़ते हुए एयर पॉल्यूशन से प्रेग्नेंसी में कौन सी परेशानियां हो सकती हैं और इन परेशानियों से किस तरह बचा जा सकता है.

नोएडा के MASSH मानस हॉस्पिटल के गायनेकोलॉजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सोनाली त्यागी ने News18 को बताया कि एयर पॉल्यूशन की वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. पॉल्यूशन की चपेट में आने पर गर्भवती महिलाओं को ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या हो सकती है और यूरिन में प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है. अगर इस प्रोटीन को कंट्रोल न किया जाए, तो इससे महिलाओं को दौरे की समस्या हो सकती है और ऐसी कंडीशन में गर्भ में पल रहे बच्चे की जान जा सकती है.

डॉक्टर की मानें तो पॉल्यूशन की वजह से महिलाओं को अब्रप्शो प्लासेंटा की समस्या हो सकती है और प्लासेंटा गर्भाशय से समय से पहले ही अलग होने लगता है. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को ब्लीडिंग होने लगती है और इसमें जल्द से जल्द डिलीवरी करनी पड़ती है. पॉल्यूशन से प्रीमेच्योर डिलीवरी हो सकती है और इस कंडीशन में बच्चों के फेफड़े सांस लेने के लिए ताकतवर नहीं हो पाते हैं. इसकी वजह से बच्चे को आगे जाकर अस्थमा की बीमारी हो सकती है. ज्यादा प्रदूषित हवा की वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत बुरी तरह प्रभावित होती है.

एयर पॉल्यूशन से कैसे बचें प्रेग्नेंट महिलाएं?

एक्सपर्ट ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर जैसे हाईली पॉल्यूटेड एरिया में रहने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं को एयर पॉल्यूशन से बचने के लिए बाहर निकलते वक्त एक्टिव चारकोल फिल्टर वाले मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. आंखों में परेशानी हो, तो स्पेसिफिक चश्मा पहन सकती हैं और ग्लव्स पहन सकती हैं. वायु प्रदूषण से बचने के लिए खुद को कवर करना चाहिए और घर के अंदर एयर प्यूरिफायर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके अलावा रोजाना हल्की एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल से भी पॉल्यूशन से बचने में मदद मिल सकती है.

फिजिकली एक्टिव रहना बेहद फायेदमंद

डॉक्टर की मानें तो गर्भवती महिलाएं रोज सुबह-सुबह आधा घंटा धूप में वॉक करें और घास पर चलें. इससे प्रेग्नेंट महिलाओं की इम्यूनिटी मजबूत होती है और इससे बच्चे की सेहत में भी सुधार आता है. फिजिकली एक्टिव न रहने से इमोशनल बदलाव आता है और बीपी बढ़ने लगता है. ऐसे में खुद को एक्टिव रखें और हर वक्त आराम न करें. स्मोकिंग करने वाले लोगों से दूरी बनाना भी गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है, क्योंकि स्मोकिंग का धुआं भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. अगर महिलाओं को जहरीली हवा के कारण सांस लेने में परेशानी महसूस हो, तो अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें.

प्रेग्नेंट महिलाएं कैसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी?

डॉक्टर ने बताया कि गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयरन, फोलेट, विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. ये सभी चीजें खान-पान से मिल सकती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, ककड़ी, टमाटर, बीन्स और चनों में भरपूर आयरन होता है. मटर, ब्रोकली, स्प्राउट्स, चने और गोभी में फोलेट भरपूर होता है. अंगूर, संतरा और नींबू जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाने से इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. प्रेग्नेंसी में अनानास और पपीता नहीं खाना चाहिए. एडेड शुगर से भरपूर ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए. प्रेग्नेंसी में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से भी सेहत को अच्छा रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें- शावर लेते वक्त पेशाब करना खतरनाक ! बढ़ जाएगा इन बीमारियों का जोखिम, तुरंत सुधारें गलत आदत

Tags: Air pollution, Health, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 12:33 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कानों के लिए बहुत खराब है यह आदत, सुनना की क्षमता हो जाएगी कम, डॉक्टर से जानें

nyaayaadmin

चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधि है भृंगराज,बाल झड़ने और लीवर की समस्या झट से होगी दूर

nyaayaadmin

क्या आपके बच्चों की आंखें हो रही हैं कमजोर? जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय!

nyaayaadmin