30 C
Mumbai
October 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

भरतपुर में डिप्थीरिया का कहर, 16 साल तक के बच्चों में तेजी से फैल रही बीमारी

मनीष पुरी/भरतपुर. डीग जिले में बच्चों में डिप्थीरिया बीमारी फैलने का गंभीर मामला सामने आया है. जिसमें अब तक एक बालिका सहित आठ बच्चों की मौत हो चुकी है. इस घटना के बाद चिकित्सा विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम तुरंत हरकत में आ गई है. प्रभावित गांवों में पहुंचकर उन्होंने बच्चों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है और संदिग्ध बच्चों की सैम्पलिंग भी की जा रही है. ताकि बीमारी की जांच और उपचार संभव हो सके.

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय कोऑर्डिनेटर सुनील यादव ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए बताया कि यह बीमारी जन्म से 16 साल तक के बच्चों में अधिकतर फैलती है. इस बीमारी के लक्षण में गले की सूजन, बुखार और खांसी शामिल हैं. अगर इसका समय पर उपचार नहीं किया गया तो यह बीमारी गंभीर रूप धारण कर सकती है. डिप्थीरिया से बचाव के लिए बच्चों का टीकाकरण आवश्यक है. सरकार हर महीने गांव-गांव जाकर टीकाकरण अभियान चलाती है लेकिन कई परिवार अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं कराते हैं. मेवात क्षेत्र में लोगों के बीच जागरूकता की कमी के कारण टीकाकरण की दर कम है. जिसके परिणामस्वरूप बच्चों में यह घातक बीमारी फैल रही है.

बीमारी को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदम
सीएमएचओ डीग विजय गोयल ने लोकल 18 को बताया कि जिले के कामां नगर और पहाड़ी इलाके में इस बीमारी से अब तक सात बच्चों की मौत हो चुकी है और एक बच्चा गंभीर हालत में जयपुर के अस्पताल में भर्ती है. चिकित्सा विभाग की जयपुर टीम ने डीग पहुंचकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और स्थानीय चिकित्सकों के साथ बैठक की इस बैठक में डिप्थीरिया से ग्रसित बच्चों की मौत की जानकारी ली गई और इस बीमारी के रोकथाम के लिए गांवों में टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया गया. टीकाकरण के साथ-साथ संदिग्ध बच्चों के नमूनों की जांच के लिए विशेष टीम भी बनाई गई है ताकि बीमारी को फैलने से को रोका जा सके.

लोगों में जागरूकता का अभाव
टीम ने यह भी बताया कि गांवों में जागरूकता की कमी है. जिसके कारण लोग टीकाकरण को नजरअंदाज कर रहे हैं. खासकर अशिक्षित परिवार अपने बच्चों को टीका नहीं लगवाते हैं, जिससे डिप्थीरिया जैसी जानलेवा बीमारियों का प्रकोप बढ़ता है. अब चिकित्सा विभाग ने घर-घर जाकर टीके लगाने की प्रक्रिया शुरू की है और लोगों को जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है. सीएमएचओ विजय गोयल ने बताया कि डिप्थीरिया से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण आवश्यक है और सरकार इस दिशा में कई कदम उठा रही है. ग्रामीणों से अपील की गई है कि वे अपने बच्चों को समय पर टीके लगवाएं ताकि इस बीमारी से बचा जा सके.

Tags: Bharatpur News, Health News, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : October 15, 2024, 13:28 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

खाना कम खाने से वाकई बढ़ती है उम्र, क्या कहती है साइंस?

nyaayaadmin

यह है दुनिया का सबसे मीठा फल, इसके सामने गुड़-शक्कर फेल, कीमत बेहद कम !

nyaayaadmin

Watch | Fitness coaches are now swinging Hanuman gadas

nyaayaadmin