30 C
Mumbai
October 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

पेट में धधक रही ज्वाला और छाती में जलन को नेस्तनाबूत कर सकता है ये 3 मैजिक ड्र

Home Remedy for Acidity: पेट में एसिड ज्यादा बनने के कारण एसिडिटी होती है या हार्ट बर्न करने लगता है. जब एसिडिटी होती है तो लगता है कि पेट में आग धधक रही है. वहीं छाती में जलन भी करने लगता है. पेट में एसिड के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. अग खाने में मसालेदार, तले हुए या चॉकलेटी खाद्य पदार्थ, कैफीन और शराब को अधिक शामिल करेंगे तो इससे एसिडिटी बढ़ेगी. वहीं मानसिक तनाव या चिंता की वजह से भी पेट में एसिडिटी बढ़ती है. एसिडिटी को मेडिकल भाषा में गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (GERD) कहते हैं. एसिडिटी के कारण अक्सर सीने में जलन (heartburn) होने लगती है. हमेशा पेट तना हुआ महसूस होता है. कभी-कभी उल्टी या मतली भी हो सकती है. हालांकि अगर आप खान-पान में सुधार कर लें और रेगुलर एक्सरसाइज करें तो एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाएगी लेकिन यहां कुछ ड्रिंक्स बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप एसिडिटी को खत्म कर सकते हैं.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. मुनक्का का पानी-इंडियन एक्सप्रेस की खबर में न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं कि मुनक्का का पानी पेट के एसिड को कम करने में बहुत मदद कर सकता है. इसके लिए आप एक गिलास पानी में मुनक्का को रख दीजिए और इसे रात भी भीगने के लिए छोड़ दीजिए. सुबह इसे छान कर खा लें. इसका बचा हुआ पानी पहले पी लें. कुछ सप्ताह के अंदर पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. मुनक्का का पानी खून में प्लेटलेट्स को बढ़ान में भी बहुत कारगर है.

2. मसाले का पानी- यदि आपकी परेशानी ज्यादा है तो आप कुछ दिन विभिन्न तरह के मसाले का पानी पीजिए या इसकी चाय बनाकर पीजिए. इसका पहला तरीका यह है कि रात में एक गिलास पानी में दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, सौंफ, अजवायन, हल्दी और तुलसी के पत्ते को मिलाकर रख दीजिए. रात भर इसे भींगने के लिए छोड़ दीजिए और सुबह इसे छानकर पी लीजिए. दूसरा तरीका यह है कि इन्ही सारी चीजों को गर्म पानी में डाल दीजिए और चाय की तरह बनाकर पीजिए. रात में सोने से पहले यदि इस मसालेदार चाय को पिएंगे सुबह पेट साफ रहेगा और पेट में एसिड का लेवल भी कम होगा.

3. छाछ-छाछ सुपरफूड है. छाछ पूरी तरह से प्रोबायोटिक्स है. प्रोबायोटिक्स आपके पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ा देंगे. जब गुड बैक्टीरिया की कमी कमी हो जाती है तो एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इसलिए अपने पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने के लिए छाछ का सेवन कीजिए. छाछ पेट संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकता है.

4. गुलकंद-पेट में अपच, एसिडिटी या गैस की समस्या को भगाने का एक और तरीका है कि आप गुलकंद को पानी में मिलाकर शर्बत की तरह बना लें और उसका सेवन करें. या गुलकंद को पान में अन्य चीजों के साथ खाएं. इससे पेट संबंधी परेशानियां दूर होंगी.

इसे भी पढ़ें-दाढ़ी बनाने से पहले करते हैं ये गलती तो बर्बाद हो जाएगा चेहरा, जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढे़, छोटे से उपाय से चमकते रहेंगे आप

इसे भी पढ़ें-9 संकेत बताते हैं कि आपके गुर्दे होने लगे हैं कमजोर, अनहोनी से पहले कर लीजिए कुछ उपाय, ऐसे होगा कंट्रोल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 14, 2024, 18:01 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

रनिंग या वाकिंग… शाम के वक्त क्या है शरीर के लिए अधिक कारगर? जानिए एक्सपर्ट

nyaayaadmin

दिन में कितनी बार शौच करते हैं आप? अपनी सेहत का पूरा राज जान सकते हैं इससे

nyaayaadmin

28 से 40 की बन गई कमर? चर्बी गलाने के लिए घर में बनाएं यह आयुर्वेदिक पाउडर

nyaayaadmin