31 C
Mumbai
October 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

20 किलो वजन घटाने के लिए इस लड़की को देनी पड़ी ये कुर्बानियां, डाइट सीक्रेट

20 kilo weight loss: एक महिला ने कुछ ही दिनों के अंदर अपना 20 किलो वजन कम करने का दावा किया है. उसने सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखते हुए बताया है कि इस 20 किलो वजन को घटाने के लिए उन्हें कितने पापड़ बेलने पड़े. यह महिला खुद फिटनेस कोच और न्यूट्रिशनिस्ट हैं. वजन कम करने के लिए उन्होंने सुबह 6 बजे से काम करना शुरू किया और रात में 10 बजे से पहले सो गई. इस दौरान उन्हें कई चीजों की कुर्बानी देनी पड़ी. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए इस महिला को क्या-क्या करना पड़े.

वजन घटाने का ये है सीक्रेट

सोशल मीडिया पर फिटनेस कोच और न्यूट्रिशनिस्ट अनुष्का सिंह ने बताया कि वेट लॉस के लिए उन्होंने पपीता के सेवन सबसे ज्यादा किया है. इसके अलावा वह नारियल पानी, खीरा, चुकंदर, गाजर से बने सलाद को सबसे ज्यादा खाया है. उन्होंने लिखा है कि 20 किलो वजन घटाने के लिए मैंने कई तरह से कुर्बानी दी है. सबसे पहले देर तक सोए रहने का सुख खत्म हो गया. सुबह 6 बजे उठना पड़ता था. इसके बाद नारियल पानी, जूस और सोडा पीकर दिन की शुरुआत करनी पड़ती थी. इसके बाद खाली पेट पपीता खाने से सबसे ज्यादा फायदा मिला. इससे न केवल वजन घटा बल्कि चेहरे पर निखार भी आ गया. वहीं लंच से पहले हमने एक प्लेट सलाद रेगुलर खाया है. इसमें खीरा, चुकंदर, गाजर शामिल रहता है.

तो क्या पपीता से वजन घट सकता है

एचटी की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पपीता सीधा तो वजन घटाने में मदद नहीं करता लेकिन अगर आप पपीता सुबह में खा लें तो दिन भर आपको भूख कम लगेगी. इस लिहाज से यह वजन घटाने में दूसरे तरह से मदद कर सकता है. हालांकि इसे लेकर रिसर्च भी कम हुई है और अभी और रिसर्च करने की जरूरत है. पर यह बात सच है कि पपीता का सेवन करने से गैस और पेट फूलने की समस्या कम हो सकती है. 2020 की एक स्टडी में पाया गया था कि हाई फैट डाइट देने के बाद जब चूहों का वजन बढ़ गया और उसे हाई कोलेस्ट्रॉल भी हो गया तब पपीता का जूस दिया गया. इससे उसका वजन भी कम हुआ और कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी कमी आई. हालांकि अनुष्का यह भी बताती है कि सिर्फ डाइट पर कंट्रोल करने भर से काम नहीं चलता. इसके बाद हमें रोज वॉक करना पड़ता था और मसल्स ट्रेनिंग लेनी पड़ती थी.इसलिए सिर्फ पपीता से वजन कम हो जाना, वैज्ञानिक रूप से सही नहीं है. वजन कमलकरने का कोई शॉर्ट कट नहीं है. इसके लिए कैलोरी इनटेक कम करने के बाद चर्बी बढ़ाने वाली चीजों से परहेज करना होगा और उसके बाद रेगुलर एक्सरसाइज करनी होगी. साथ ही पर्याप्त नींद और तनाव को कम करना भी वेट लॉस जर्नी का मुख्य आधार है.

इसे भी पढ़ें-दाढ़ी बनाने से पहले करते हैं ये गलती तो बर्बाद हो जाएगा चेहरा, जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढे़, छोटे से उपाय से चमकते रहेंगे आप

इसे भी पढ़ें-9 संकेत बताते हैं कि आपके गुर्दे होने लगे हैं कमजोर, अनहोनी से पहले कर लीजिए कुछ उपाय, ऐसे होगा कंट्रोल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : October 14, 2024, 17:33 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

रातभर चैन से सोने के बाद भी पूरे दिन आती है नींद, क्या यह खतरे का संकेत?

nyaayaadmin

केले से ज्यादा हेल्दी और चमत्कारी है इसका फूल, होश उड़ा देंगे फायदे

nyaayaadmin

इस आयुर्वेदिक औषधि को खाएं, पूरी रात सुकून की नींद मिलेगी, स्ट्रेस भी होगा कम

nyaayaadmin