30 C
Mumbai
October 17, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

क्या रात में केला खाना चाहिए? इन 4 शारीरिक समस्याओं में न करें रात में सेवन

Is it safe to eat bananas at night: केला एक ऐसा फल है जिसे दुनिया भर में खूब खाया जाता है. ढेरों विटामिंस, मिनरल्स से भरपूर केला सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसमें सबसे ज्यादा पोटैशियम होता है. यह हार्ट और ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए बेहद जरूरी मिनरल है. इसके अलावा केले में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिंस आदि होते हैं. केला खाने से बाउल मूवमेंट, पाचन तंत्र सही रहता है, जिससे कब्ज से बचाव होता है. हालांकि, केले के सेवन को लेकर कई तरह की गलत धारणाएं हैं. इन्हीं धारणाओं में से एक है कि क्या रात में केला खा सकते हैं. क्या इससे सर्दी और खांसी हो जाती है? चलिए जानते हैं यहां कि रात में केला खाना फायदेमंद है या नुकसानदायक.

क्या रात में केला खा सकते हैं? (Should you eat bananas at night)
टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, ऐसा कोई भी अभी तक वैज्ञानिक तथ्य मौजूद नहीं है, जो ये बताता हो कि रात में केला खाना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. लेकिन, आयुर्वेद के अनुसार, रात में केला खाने से म्यूकस के निर्माण को बढ़ावा देता है. यदि आप रात में केला खाते हैं तो इससे आपका गले में खराश या चोक (Choke) की समस्या हो सकती है. साथ ही केला एक ऐसा फल है, जिसे पचने में अधिक समय लगता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि रात के समय बॉडी मेटाबॉलिज्म धीमी हो जाती है. ऐसे में रात के समय सोने से पहले केला खाना कई तरह की पेट संबंधित समस्याओं को जन्म दे सकता है.

हालांकि, कुछ अध्ययनों से ये बात भी पता चलती है कि केले में कुछ ऐसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो अच्छी नींद लाने में मददगार हो सकते हैं. ऐसे लोग जिन्हें रात में अच्छी नींद नहीं आती है, वे नीद की दवा खाने की बजाय केले का सेवन कर सकते हैं. लेकिन, कोशिश करें कि अधिक न खाएं. खाते ही पानी ना पिएं. खाते ही बेड पर ना चले जाएं. थोड़ा रुककर ही बेड पर सोने के लिए जाएं.

केला खाने का सही समय क्या है?
किसी भी फल को खाने का सही समय दिन यानी दोपहर होता है. खासकर, केला यदि आपको रात में खाने की सलाह न दी जाए तो बेहतर है कि इसे रात में खाने से परहेज ही करें. फिर भी आप चाहते हैं या केला खाने की क्रेविंग हो तो आप एक केला खा सकते हैं. इसमें कोई बहुत अधिक नुकसान होने की संभावना नहीं है. हां, कुछ शारीरिक समस्याओं में रात में केला खाने से बचना ही सही है…

  • आपको सर्दी-खांसी, गले में खराश हो तो केला रात में न खाएं.
  • यदि आप वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं तो रात में केला न खाएं.
  • पाचन संबंधी समस्याएं हैं तो रात में केला न खाएं.
  • अस्थमा की समस्या है तो आप रात में केला न खाएं.

इसे भी पढ़ें: डिप्रेशन होने पर नजर आते हैं ये शुरुआती लक्षण, देश के मशहूर मनोचिकित्सक डॉ. समीर पारिख ने बचाव के लिए दी ये सलाह

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 12, 2024, 10:39 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कच्चे चने को भिगोने वाले पानी में होता एनर्जी का डबल डोज? एक्सपर्ट से जानिए

nyaayaadmin

इस मौसम में गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें खास ध्यान, जानें डॉक्टर की सलाह

nyaayaadmin

क्या सच में दूध और मछली एक साथ खाने से कुष्ठ रोग होता है? क्या है सच्चाई, क्या

nyaayaadmin